उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

CM योगी ने वनटांगिया गांव में ग्रामीणों के साथ मनाई दिवाली, 80 करोड़ की परियोजनाओं का दिया सौगात

By

Published : Oct 24, 2022, 8:29 AM IST

Updated : Oct 24, 2022, 3:43 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi in Gorakhpur) सोमवार को वनटांगिया गांव पहुंचे. मुख्यमंत्री ने दीपावली मनाने के बाद उपस्थित समुदाय के लोगों को संबोधित किया.

Etv Bharat
Etv Bharat

गोरखपुर:दीपावली के अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi adityanath in Gorakhpur) गोरखपुर के कुस्मही जंगल स्थित वनटांगियां गांव में लोगों के बीच पहुंचें. योगी ने इस दौरान 80 करोड़ की 288 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया. इस दौरान वे वनटांगियां गांव में लोगों को संबोधित किया. उन्होने मंच से देश और प्रदेश के लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं दी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि दीपावली जैसे पर्व एकाकी तौर पर मनाने का नहीं है. इसे पास पड़ोस, गरीबी में जी रहे लोगों के साथ मिलकर मनाना चाहिए. इससे सामाजिक समरसता का भाव, सद्भाव और प्रेम बढ़ता है. उन्होंने कहा कि वास्तव में यही रामराज्य की कल्पना है. पर्व और त्यौहार ऐसे ही मनाए जाने चाहिए.

सीएम योगी ने अपने सम्बोधन की शुरुआत में भगवान श्रीराम के 14 साल के वनवास के बाद अयोध्या वापसी के उपलक्ष्य में भव्य दीपोत्सव की चर्चा किया. उन्होने कहा कि आजादी के बाद जिन वनटांगिया और मुसहर को उनका हक नहीं मिला उसे 2017 में हमारी सरकार आने के बाद मिला. सही मायने में दीपावली का सबसे उत्साह का अवसर वनटांगिया मुसहर जैसे जातियों के लिए है. वनटांगिया और मुसहर के साथ दीपावली की शुरुआत 15 साल पहले हमने की थी. पुलिस और वन विभाग के लोग इनको प्रताड़ित करते थे. यहां कोई बुनियादी सुविधाएं नही थी. लेकिन आज यहां सड़क, बिजली, पानी, स्कूल है. यह हाल प्रदेश के हर वनटांगिया गांव का है.

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी की देन है कि देश में 10 करोड़ गरीबों को शौचालय, 4 करोड़ गरीबों को बिजली, 3 करोड़ को आवास, 8 करोड़ को रसोई गैस कनेक्शन, 80 करोड़ को फ्री राशन, 60 करोड़ को आयुष्मान योजना का लाभ मिल रहा है. यह शासन की संवेदनशीलता है कि लोगों को विकास की इन योजनाओं का लाभ मिल रहा है. यही राम राज्य है.

सीएम ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबका साथ सबका विकास का जो नारा दिया है, उसी के तहत केंद्र प्रदेश की बीजेपी सरकार सबके विकास का कार्य कर रही है. किसी के साथ कोई भेदभाव नहीं है. चाहे किसी भी जाति धर्म का भी कोई व्यक्ति क्यों ना हो. सबको शासन की प्रत्येक योजनाओं का सामान लाभ मिल रहा है. चाहे वह प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री आवास की योजना हो, स्वास्थय और बीमा का लाभ हो या फिर उज्जवला रसोई गैस का कनेक्शन.

योगी ने कहा कि अब इनको सारी सुविधाएं मिल रही हैं. शासन संवेदनशील हो जाए तो रामराज्य आ जाता है. उन्होने कहा कि गांव विकास के पथ पर अग्रसर होगा तो जनपद के साथ प्रदेश भी विकास के पथ पर अग्रसर होगा. दीपावली पर हर घर मे दीपक जले और सबको एक मिठाई खाने का मौका मिले, यह आप सभी को देखना है. विकास की योजनाओं का लाभ समाज के सभी लोगों तक उपलब्ध कराएंगे तो सभी की दीवाली अच्छी होगी. 6 साल पहले जब वनटांगिया गांव में आते थे तो एक भी मकान पक्का नही था, कहीं सड़क और बिजली नहीं थी, आज यहां सब कुछ मिल रहा है. आज प्रदेश के 54 वनटांगिया गावों में शासन की हर सुविधा का लाभ लोगों को मिल रहा है.

पढ़ें-Deepotsav 2022 : अयोध्या में जले 15 लाख 76 हजार दीये, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

Last Updated : Oct 24, 2022, 3:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details