उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सीएम योगी 24 अक्टूबर को गोरखपुर और भदोही वासियों को देंगे परियोजनाओं की सौगात

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) 24 अक्टूबर को गोरखपुर और भदोही जिले में पहुंचकर परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. जानिए सीएम योगी के दौरे का पूरा शेड्यूल....

By

Published : Oct 23, 2021, 8:13 PM IST

Updated : Oct 23, 2021, 9:57 PM IST

सीएम योगी
सीएम योगी

गोरखपुर/भदोहीःमुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) 24 अक्टूबर यानी रविवार को गोरखपुर और भदोही जिले का दौरा कर कई परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करेंगे. सीएम योगी जहां गोरखपुर के गोलघर मार्केट स्थित जलकल परिसर में निर्मित पहले मल्टी लेवल पार्किंग का लोकार्पण करेंगी. वहीं, भदोही के लोगों को 373 करोड़ों रुपये की 74 परियोजनाओं की सौगात देंगे.

गोरखपुर में मल्टी लेवल पार्किंग का लोकार्पण करेंगे सीएम योगी.

38.32 करोड़ की लागत से बना मल्टी लेवल पार्किंग
गोरखपुर शहर को जाम से मुक्ति देने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की योजना 24 अक्टूबर दिन रविवार को परवान चढ़ जाएगी. जब उनके हाथों गोलघर मार्केट स्थित जलकल परिसर में निर्मित शहर के पहले मल्टी लेवल पार्किंग का लोकार्पण होगा. सीएम के कार्यक्रम को देखते हुए करीब 38.32 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे मल्टी लेवल पार्किंग के बचे हुए कार्य को पूरा करने गोरखपुर विकास प्राधिकरण जुटी हुई है. इस मल्टी लेवल पार्किंग में 305 चार पहिया और इतने ही दो पहिया वाहन को भी खड़े करने की व्यवस्था की गई है. यहां बेसमेंट से लेकर छत तक वाहन खड़े किए जाएंगे.

दीपावली तक मुफ्त में पार्क की जा सकेंगी गाड़ियां
गोरखपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि शहर को जाम से मुक्त करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की विशेष पहल का यह परिणाम है. पहले इसको 1 नवंबर से खोलने की तैयारी थी, लेकिन अब 24 अक्टूबर को ही सीएम इसका लोकार्पण करेंगे. उन्होंने बताया कि मल्टी लेवल पार्किंग के बेसमेंट में 97, भूतल पर 8, प्रथम तल पर 3, द्वितीय तल पर 32, तृतीय और चतुर्थ स्थल पर 64-64 और छत पर 37 चार पहिया वाहन खड़े किए जा सकेंगे. पार्किंग के लिए कुल 3146.94 वर्ग मीटर जगह होगी. जीडीए उपाध्यक्ष ने कहा कि गोरखपुर वासियों को 25 अक्टूबर से दीपावली तक इस मल्टी लेवल पार्किंग में मुफ्त में अपनी गाड़ी पार्क करने का अवसर प्राप्त होगा. दीपावली के बाद यहां शुल्क का निर्धारण किया जाएगा.

मल्टी लेवल पार्किंग में दुकानें भी बनेंगी
प्रेम रंजन सिंह ने बताया कि मल्टी लेवल पार्किंग व्यवसायिक गतिविधियों को भी बढ़ाने में मददगार होगा. इसमें कमर्शियल दुकानें भी हैं. स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इसके लिए भी धन स्वीकृत किया जा चुका है. भूतल, प्रथम और द्वितीय तल पर दुकानें बनाई जाएंगी. इन तीनों तलों पर कम गाड़ियां पार्क होंगी. उन्होंने कहा कि शहर के प्रमुख बाजार गोलघर में यह मल्टी लेवल पार्किंग बनाई गई है. यहां पर व्यवसायिक कार्य के लिए लोग चार पहिया वाहनों से आते हैं, ऐसे में जाम की समस्या उत्पन्न होती है. अब मल्टी पार्किंग से अब मुक्ति मिलेगी.

भदोही में 373 करोड़ की परियोजनाओं का सीएम करेंगे लोकार्पण और शिलान्यास
वहीं, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भदोही में 373 करोड़ों रुपये की 74 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. सीएम के दौरे को लेकर पूरा प्रशासन अमला तैयारी में जुट गया है. विभूति नारायण राजकीय इंटर कॉलेज मैदान में सीएम की होने वाली जनसभा को लेकर मंडलायुक्त योगेश्वर राम मिश्रा और डीआईजी आरके भारद्वाज, डीएम आर्यका अखौरी, एसपी डॉ. अनिल कुमार ने शनिवार को सभा स्थल का जायजा लिया.

प्रभारी अधिकारी प्रोटोकाल योगेंद्र कुमार के अनुसार सीएम योगी रविवार का हेलीकॉप्टर 10:55 पुलिस लाइन भदोही में उतरेगा. इसके बाद कार से 11:00 बजे कार्यक्रम स्थल राजकीय इंटर कॉलेज ज्ञानपुर पहुंचेंगे. विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण शिलान्यास और लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र वितरित करने के बाद 12:10 पर हेलीकॉप्टर से सिद्धार्थनगर के लिए रवाना हो जाएंगे. सीएम योगी एक घंटे के दौरान 373 करोड़ों रुपये की लागत की 74 परिजनों का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे.

इसे भी पढ़ें-कांग्रेस और सपा ने परिवार के लिए देश को दांव पर लगाया: सीएम योगी

इसमें पंचायत राज विभाग की सबसे अधिक कार्य लोकार्पित की जाएंगी. जिसमें 546 सामुदायिक शौचालय, 132 पंचायत भवन और पांच अंत्योष्टि स्थल शामिल हैं. जिस पर करीब 62 करोड़ की धनराशि खर्च हुई है. इसी तरह जल निगम की 5 पेयजल इकाइयां, लोक निर्माण विभाग और आरईएस की 50 सें अधिक सडकें, तीन लघु सेतु, 11 हेल्थ वेलनेस सेंटर का लोकार्पण और 18 का शिलान्यास करेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यक्रम में भीड़ जुटाने की जिम्मेदारी ग्राम विकास अधिकारियों को दी गई है. कि मुख्यमंत्री की सभा में केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ लेने वालों को प्रमाण पत्र दिया जाएगा. 16 विभागों के 10200 लाभार्थियों की सूची तैयार की गई है. पंडाल स्थल में 5000 के लिए व्यवस्था की जा रही है. कार्यक्रम में व्यवस्था की देखरेख के लिए 10 सेक्टर मजिस्ट्रेट लगे हैं. 500-500 की संख्या में लाभार्थी एक-एक मजिस्ट्रेट की निगरानी में रहेंगे.

नई घोषणाएं नहीं औराई में बायो फ्यूल प्लांट चाहिएः जाहिद बेग
भदोही में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक ओर जहां भाजपा पदाधिकारी और कार्यकर्ता एवं की अगवानी की तैयारियों में लगे हुए हैं. तो दूसरी और विपक्ष पिछले साढे 4 साल में सरकार के कामकाज को लेकर हमलावर है. सपा के पूर्व विधायक जाहिद बेग ने कहा कि एक बार फिर से सीएम आएंगे और बड़ी-बड़ी घोषणाएं करके चले जाएंगे. बेहतर तो तब होता कि वे पिछली घोषणाओं की समीक्षा करने आते.

पूर्व विधायक ने कहा कि सीएम जब पिछली बार आए थे तो औराई में बंद पड़ी चीनी मिल की जगह 1200 करोड़ की लागत से बायो फ्यूल प्लांट निर्माण कराने की घोषणा कर गए थे. लेकिन आज तक न तो उसके लिए जिले को एक भी पैसा मिला और न ही सीएम उसकी बात कर रहे हैं. इतना ही नहीं कहा कि उनके आगमन से अफसर परेशान होकर रह गए हैं. साढे चार साल में सीएम भदोही को कुछ दिया ही नहीं, जो भी लोकार्पण करेंगे.

Last Updated : Oct 23, 2021, 9:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details