उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

खगोलविद से जाने चंद्रग्रहण की खास बातें, सूतक काल में न करें ये गलतियां

By

Published : Nov 8, 2022, 9:54 AM IST

भारत में चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को शाम 5 बजकर 20 मिनट से दिखाई देना शुरू होगा और शाम 6 बजकर 20 मिनट पर समाप्त (Special things of lunar eclipse from astronomer) हो जाएगा. जानिए क्या उपाय करें.

ETV BHARAT
ETV BHARAT

गोरखपुर: साल 2022 का अंतिम चंद्र ग्रहण कार्तिक शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन लगने जा रहा है. साल का यह अंतिम चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को लगेगा. कार्तिक पूर्णिमा के दिन लगने वाला ये चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्र ग्रहण होगा. गोरखपुर नक्षत्र शाला के खगोलविद अमरपाल सिंह ने मीडिया को एक रिपोर्ट जारी की है. जिसके अनुसार "ग्रहण" एक खगोलीय घटना है. जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी तीनों एक सीधे रेखा में आ जाते हैं. इसे खगोल विज्ञान की भाषा में सिज़िगी कहा जाता है. इस विशेष प्रकार के अद्भुत संयोग से घटित होने वाली इस खगोलीय घटना को ही ग्रहण कहा जाता है.


खगोलविद अमर पाल सिंह ने बताया है कि ग्रहण दो प्रकार के होते हैं. एक सूर्य ग्रहण और दूसरा चन्द्र ग्रहण. चन्द्र ग्रहण (Chandra Grahan Kartik Shukla Paksha) तब होता है जब पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है. चंद्रमा पर पड़ने वाला सूर्य का प्रकाश पृथ्वी द्वारा बाधित हो जाता है और सीधे चंद्रमा पर न पड़कर पृथ्वी पर पड़ता है. इसी वजह से पृथ्वी की छाया चंद्रमा की सतह पर पड़ने लगती है. इसे ही खगोल विज्ञान की भाषा में चन्द्र ग्रहण कहा जाता है. ये केवल पूर्ण चंद्र ( पूर्णिमा के दिन) ही घटित होता है.

पढ़ें-Lunar Eclipse 2022: साल का आखिरी चंद्र ग्रहण आज, जानें राशियों पर ग्रहण का प्रभाव

चन्द्र ग्रहण मुख्य रूप से तीन प्रकार के होते हैं. पूर्ण चंद्र ग्रहण, आंशिक चन्द्र ग्रहण और उपछाया चन्द्र ग्रहण. प्रत्येक पूर्णिमा को चन्द्र ग्रहण नहीं होता क्योंकि, पृथ्वी से चंद्रमा का ऑर्बिटल तल ( कक्षीय झुकाब) 5 डिग्री है. जिससे हमेशा तीनों एक ही तल पर नहीं आ पाते हैं. लेकिन जब भी तीनों एक ही सीधी रेखा में आते हैं. तब ये घटना होती हैं. भारत में ये पूर्ण चंद्र ग्रहण 2 बजकर 40 मिनट से 7 बजकर 26 मिनट तक दिखाई देगा. गोरखपुर में 5 बजकर 6 मिनट से 7 बजकर 26 मिनट तक दिखाई देगा.


गोलविद अमर पाल सिंह ने बताया कि अब अगला चन्द्र ग्रहण 6 मई सन 2023 को होगा, जो की एक उपच्छाया चन्द्र ग्रहण होगा. इस चन्द्र ग्रहण (Chandra Grahan 8 november 2022) को देखने के लिए किसी भी तरह के विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है. इसे आप अपनी आंखों से सीधे तौर से भी देख सकते हैं. अगर आप के पास टेलीस्कोप या बायनोक्यूलर है तो आप इसे देख सकते है.


पढ़ें-Aaj Ka Panchang: आज के पंचांग में जानिए कैसी है ग्रहों की चाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details