उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोरखपुर जंक्शन से चलेंगी पांच स्पेशल ट्रेनें, बुकिंग शुरू

By

Published : Sep 11, 2020, 7:46 PM IST

रेलवे की तरफ से 80 स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है. इसी कड़ी में यूपी के गोरखपुर जंक्शन से भी पांच ट्रेनों का संचालन किया जाएगा, जिनके टिकट बृहस्पतिवार से मिलने शुरू हो गए हैं.

टिकट काउंटर में लगी भीड़
टिकट काउंटर में लगी भीड़

गोरखपुर: पूर्वोत्तर रेलवे यात्रियों की सुविधा और आगामी त्योहार को देखते हुए 80 स्पेशल ट्रेनों का संचालन करने जा रही है. इन ट्रेनों का संचालन आगामी 12 सितंबर से किया जाएगा. वहीं गोरखपुर जंक्शन से भी पांच स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा. गोरखपुर रेलवे स्टेशन पर 12 सितंबर से चलने वाली पांच स्पेशल ट्रेनों का टिकट बृहस्पतिवार से मिलना शुरू हो गया है. टिकट काउंटर खुलते ही भारी लोगों की भीड़ जुटना शुरू हो गई. आपको बता दें कि 8 टिकट काउंटर यात्रियों की सुविधा के अनुसार खोल दिए गए हैं, जबकि तत्काल टिकट मिलने की शुरुआत 11 सितंबर से होगी.

रेलवे टिकट काउंटर पर लगी भीड़.
सोशल डिस्टेंसिंग बनी बड़ी समस्या
आरक्षण केंद्र पर सबसे बड़ी समस्या सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखने की है. यहां पर टिकट लेने आए अधिकतर यात्रियों के बीच सोशल डिस्टेंसिंग नहीं दिखाई दी, वहीं यात्री वेटिंग टिकट मिलने से परेशान दिखे. पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि यात्रियों की सुविधा को देखते हुए नई 80 ट्रेनों का संचालन प्रारंभ किया जा रहा है, जबकि पूर्व से 230 ट्रेनें संचालित हो रही थीं.

गोरखपुर जंक्शन से कुछ ही दूरी पर स्थित धर्मशाला बाजार से रेलवे स्टेशन की ओर जाने वाली रोड पर पूर्वोत्तर रेलवे का टिकट आरक्षण केंद्र है, जहां पर हॉल छोटा होने की वजह से भीड़ की समस्या आम है. वहीं यात्रियों की भीड़ को देखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने टिकट के 8 काउंटर खोल दिए हैं, लेकिन वैश्विक महामारी कोरोना काल में यात्री सोशल डिस्टेंसिंग जैसे नियमों की अनदेखी करते हुए दिखाई दिए. वहीं जीआरपी और आरपीएफ के जवान भी मौके से नदारद दिखे. ऐसे में पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से यात्रियों को सुगम यात्रा व सुरक्षित यात्रा के दावों की पोल खुलती हुई नजर आई.

तीन ट्रेनें बनकर चलेंगी
तय सारिणी के अनुसार गोरखपुर जंक्शन से तीन ट्रेनें बनकर चलेंगी, जिसमें गोरखपुर यशवंतपुर एक्सप्रेस, चौरी चौरा एक्सप्रेस और हमसफर एक्सप्रेस शामिल हैं, जबकि अवध एक्सप्रेस और कृषक एक्सप्रेस यहां से होकर गुजरने वाली ट्रेनों में है. इन ट्रेनों के संचालन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. ये ट्रेनें 12 सितंबर से तय समय सारणी के अनुसार गोरखपुर जंक्शन के विभिन्न प्लेटफार्म से होकर गुजरेगी, जिनमें पूर्व की तरह ही नियम लागू होगें.

यशवंतपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस का टिकट लेने के लिए बुकिंग काउंटर पर आए हैं. 12 तारीख को ही जाना है, लेकिन 5 तारीख का टिकट कंफर्म मिल रहा है. 12 तारीख में वेटिंग टिकट मिल रहा है. इसलिए परेशानी का सामना करते हुए यात्रा करनी होगी.
- विशाल, यात्री

यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए पूरी सुरक्षा व्यवस्था के बीच नई 80 ट्रेनों का संचालन प्रारंभ किया जा रहा है. इससे पूर्व में 230 ट्रेनें पूर्व से चलाई जा रही है. यात्रियों को कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य है.
- पंकज कुमार सिंह, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पूर्वोत्तर रेलवे


यात्रियों से रेलवे की अपील
यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पूर्वोत्तर रेलवे ने स्टेशनों और ट्रेनों में विशेष साफ-सफाई की व्यवस्था की गई है. यात्रियों से कोरोना प्रोटोकॉल के नियम का पालन करने की अपील भी की गई है. साथ ही एसी में यात्रा करने वाले यात्रियों को घर से चादर लाने की बात कही गई है, जिससे किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा न उत्पन्न हो. वहीं यात्रा के दौरान यात्रियों को आरोग्य सेतु एप अपने मोबाइल में रखना अति अनिवार्य है. साथ ही रेलवे स्टेशनों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से सुरक्षित यात्रा के संबंध में यात्रियों से लगातार अपील भी की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details