उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 26, 2021, 3:30 PM IST

ETV Bharat / state

गोरखपुर को चौरी चौरा के नाम से जाना जाएः संगीता यादव

गोरखपुर में आज 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. चौरी चौरा बीजेपी विधायक संगीता यादव और उपजिलाधिकारी पवन कुमार ने शहीद स्मारक में झंडा रोहण कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवार के आश्रित लोगों को कंबल वितरित किए. साथ ही कहा कि चौरी चौरा शताब्दी वर्ष का शुभारंभ होने जा रहा है यह गर्व की बात है.

गोरखपुर को चौरी चौरा के नाम से जाना जाय
गोरखपुर को चौरी चौरा के नाम से जाना जाय

गोरखपुर:जिले में आज 72वां गणतंत्र दिवस मनाया जा रहा है. चौरी चौरा बीजेपी विधायक संगीता यादव और उपजिलाधिकारी पवन कुमार ने शहीद स्मारक में झंडा रोहण कर स्वतंत्रता संग्राम सेनानी परिवार के आश्रित लोगों को कंबल वितरित किए. इस दौरान विधायक संगीता यादव ने बताया कि हर वर्ष शहीद स्मारक पर कार्यक्रम किया जाता है. इस बार चौरी चौरा शताब्दी वर्ष का शुभारंभ होने जा रहा है. यह हमारे लिए गर्व की बात है. उन्होंने कहा कि मेरा सपना है कि गोरखपुर को चौरी चौरा के नाम से जाना जाए.

गोरखपुर को चौरी चौरा के नाम से जाना जाय

चौरी चौरा तहसील क्षेत्र में विभिन्न सरकारी और गौरसरकारी संस्थानों के साथ प्रतिष्ठानों पर भी 72वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है. विधायक संगीता यादव ने अपने आवास, तहसील परिसर और बाद में चौरी चौरा में बनाए गए शहीद स्मारक में ध्वजारोहण किया गया है. इस दौरान उपजिलाधिकारी पवन कुमार भी मौजूद रहे. उन्होंने शहीद स्मारक के म्यूजियम में रखे देश के महापुरुषों के मूर्तियों पर माल्यार्पण किया.

गोरखपुर को चौरी चौरा के नाम से जाना जाय

बता दें कि इस दौरान विधायक संगीता यादव, उपजिलाधिकारी पवन कुमार, चेयरमैन सुनीता गुप्ता, बीजेपी नेता रविकांत तिवारी मौजूद रहे. स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के परिजन समिति के अध्यक्ष रामनारायण त्रिपाठी ने स्वतंत्रता स्वाधीनता में अपना बलिदान देने वालों के बारे में बताया. साथ ही कई दर्जनों लोगों में कंबल बाटा गया.

अधिकारियों ने लिया कार्यक्रमों का जायजा

4 फरवरी 1922 को चौरी चौरा घटना की याद में सरकार ने शताब्दी वर्ष मनाने की घोषणा की है. इसको लेकर गोरखपुर जिला प्रशासन बड़े स्तर पर तैयारियों में जुटा है. विधायक संगीता यादव ने उपजिलाधिकारी पवन कुमार, नगर पंचायत मुंडेरा बाजार के चेयरमैन की उपस्थिति में तैयारियों का निरीक्षण किया.

बीजेपी नेताओं ने भी लिया हिस्सा

शहीद स्मारक चौरी चौरा में गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम में कई स्थानीय विधायक, अधिकारी और बीजेपी नेताओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. बीजेपी के वरिष्ठ नेता रविकान्त तिवारी ने कहा कि इस बार का आयोजन चौरी चौरा के लोगो के लिए खास है. यह हम लोगों के लिए गर्व की बात है कि हम लोग 4 फरवरी से आयोजित होने वाले चौरी चौरा जनांदोलन के शताब्दी वर्ष पर मुख्यमंत्री के आह्वाहन पर भाग लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details