उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

Gorakhpur News : धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों के साथ पर्यटन स्थलों की यात्रा कराएगी 'भारत गौरव ट्रेन', जानिए कब से होगी शुरू

पूर्वोत्तर रेलवे दक्षिण भारत के कई प्रमुख मंदिरों के साथ पर्यटन और ऐतिहासिक स्थलों की यात्रा कराने जा रहा है. इसके लिए रेलवे प्रशासन गोरखपुर रेलवे स्टेशन से 30 अप्रैल को 'भारत गौरव ट्रेन' यात्रा शुरू करने जा रहा है.

By

Published : Apr 19, 2023, 9:42 AM IST

ो

देखें पूरी खबर

गोरखपुर : अगर आपके मन में दक्षिण भारत के धार्मिक, सांस्कृतिक और पर्यटन स्थलों को देखने की इच्छा जग रही है तो देर मत करिए. पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर रेलवे स्टेशन से 30 अप्रैल को 'भारत गौरव ट्रेन' यात्रा शुरू करने जा रहा है. जिसके माध्यम से दक्षिण भारत के कई प्रमुख मंदिरों के साथ पर्यटन और ऐतिहासिक स्थलों को घूमने का अवसर प्राप्त होगा. यह यात्रा कुल 10 रात 11 दिनों के लिए होगी, जिसमें यात्री को सारी सुविधाएं रेलवे तय किए गए किराए शुल्क में ही उपलब्ध कराएगा. इस बात की जानकारी पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने पत्रकार वार्ता के जरिए दी है. मंगलवार को पत्रकारों को संबोधित करते उन्होंने कहा कि यात्रा पूरी तरह से सुरक्षित और व्यवस्थित होगी. पूर्वांचल के लोगों को बेहतरीन सुविधा के साथ रेलवे इन स्थलों की यात्रा करायेगा, जिसका उद्देश्य स्थानीय और क्षेत्रीय पर्यटन को बढ़ावा देना है.



यात्रा के तहत मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग, तिरुपति बालाजी मंदिर, रामनाथ स्वामी मंदिर रामेश्वरम, मीनाक्षी मंदिर मदुरई, कन्याकुमारी के स्थानीय दर्शनीय स्थल पर्यटकों को देखने को मिलेगा. 30 अप्रैल से शुरू होने वाली यह यात्रा 10 मई 2003 तक चलेगी, जिसमें गोरखपुर से होते हुए बस्ती, मनकापुर, अयोध्या कैंट, सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, प्रयागराज संगम, ऊंचाहार, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशनों पर उतरने व चढ़ने की सुविधा यात्रियों को दी जाएगी. इस ट्रेन में सेकंड एसी के 49 और थर्ड एसी की 70 सीटें होंगी. वहीं स्लीपर क्लास के भी 639 बर्थ होंगे. ट्रेन के अंदर एक बोगी पूजा स्थल के रूप में यात्रियों को उपलब्ध होगी, जहां लोग पूजा पाठ कर सकेंगे. स्नान के लिए भी सुविधा ट्रेन में मिलेगी. इस यात्रा का किराया 21 हजार से शुरू होकर 47 हजार रुपए प्रति व्यक्ति निर्धारित किया गया है, जिसमें यात्री को ट्रेन से लेकर होटल में रुकने खाने की सुविधा मुफ्त मिलेगी. खास बात यह है कि यात्री किराए को ईएमआई के रूप में भी दे सकता है. जिसके लिए स्टेट बैंक बैंक ऑफ इंडिया से आईआरसीटीसी ने समझौता किया है. यात्रा की बुकिंग irctc की वेबसाइट www.irctc.com से ऑनलाइन कराई जा सकती है. पहले आओ पहले पाओ के आधार पर टिकट मिलेगा. इसमें वेटिंग यात्री की कोई सुविधा मान्य नहीं है. यात्री किसी भी दुर्घटना की स्थिति में बीमा कवर पाने का हकदार होगा.

यह भी पढ़ें : यूपी निकाय चुनाव: सीएम योगी ने सुषमा खरकवाल को दिए चुनाव अभियान के टिप्स

ABOUT THE AUTHOR

...view details