उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुरः पुरातन छात्रों ने अपने फंड से बनवाया MMMUT में एल्युमिनाई भवन

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर स्थित MMMUT में पुरातन छात्रों ने एल्युमिनाई भवन का निर्माण कराया है. साथ ही विश्वविद्यालय में 25 और 26 दिसंबर को एल्युमिनाई मीट का आयोजन किया जा रहा है.

By

Published : Dec 23, 2019, 2:53 PM IST

etv bharat
एल्युमिनाई भवन.

गोरखपुरःमदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMUT) में एल्युमिनाई भवन बनाया गया है. इस भवन का निर्माण यहां से पढ़कर निकले उन सभी पुरातन छात्रों ने कराया है, जो इसके स्थापना काल के समय में यहां दाखिला हुए थे और इंजीनियरिंग की दुनिया में अपना नाम कमा रहे हैं.

एल्युमिनाई भवन.
विद्यार्थियों को एल्युमिनाई भवन का तोहफाविश्वविद्यालय में जब एल्युमिनाई संघ बना तो संघ ने विश्वविद्यालय और पुरातन छात्रों के साथ नए विद्यार्थियों को एल्युमिनाई भवन का तोहफा दे दिया. इसके जीर्णोद्धार पर करीब 50 लाख रुपये खर्च हो चुके हैं. एल्युमिनाई संघ करोड़ों रुपये खर्च कर इस भवन को आधुनिक बनाने में जुटा हुआ है.

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर विवि में दीक्षांत समारोह का आयोजन, आनंद कुमार ने विद्यार्थियों को किया सम्मानित

25 और 26 दिसंबर को है एल्युमिनाई मीट
एल्युमिनाई भवन को बनाए जाने के लिए MMMUT ने अपने एक पुराने भवन को एल्युमिनाई संघ को आवंटित कर दिया, जिसके बाद संघ ने इस भवन को एल्युमिनाई भवन का रूप देना शुरू किया.

दुनिया भर में इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपने प्रतिभा का लोहा मनवाने वाले मालवीयंस हर वर्ष 25 और 26 दिसंबर को आयोजित होने वाले एल्युमिनाई मीट में शिरकत करने के लिए यूनिवर्सिटी पहुंचते हैं.

220 पुरातन छात्र होंगे शामिल
इस बार भी एल्युमिनाई मीट का आयोजन होने जा रहा है, जिसमें करीब 220 पुरातन छात्र शामिल होंगे. इसको बनाने वाले एल्युमिनाई संघ के अध्यक्ष और यहां के 1969 बैच के छात्र रहे राधेश्याम सिंह का कहना है कि इसको आधुनिकता से परिपूर्ण पर्यटन केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा. विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि पुरातन छात्रों का यह अद्भुत उपहार उनके उपयोग के साथ विश्वविद्यालय के भी उपयोग में आने वाली एक अमूल्य धरोहर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details