उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एमएलसी चुनाव: गोरखपुर में सपा-कांग्रेस समेत 8 प्रत्याशियों ने किया नामाकंन

गोरखपुर- फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के विधान परिषद चुनाव में 11 नवम्बर तक 8 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल कर दिया है. अभी तक सपा, कांग्रेस के प्रत्याशियों के अलावा 6 निर्दलीय प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया.नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 नवम्बर है.

By

Published : Nov 11, 2020, 5:30 PM IST

गोरखपुर में सपा-कांग्रेस समेत 8 प्रत्याशियों ने किया नामाकंन
गोरखपुर में सपा-कांग्रेस समेत 8 प्रत्याशियों ने किया नामाकंन

गोरखपुर: गोरखपुर- फैजाबाद खंड शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के विधान परिषद चुनाव में बुधवार 11 नवम्बर तक 8 प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल कर दिया है. जिसमें समाजवादी पार्टी, कांग्रेस के प्रत्याशियों के अलावा 6 निर्दलीय प्रत्याशियों ने अपना नामांकन दाखिल किया. लेकिन बीजेपी ने अभी अपना प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. जबकि नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 12 नवम्बर है. इस चुनाव में कुल 17 जिलों के 39977 शिक्षक मतदाता मतदान करेंगे, जो 1 दिसम्बर को होगा. मतगणना और परिणाम 3 दिसम्बर को घोषित किया जाएगा. इसमें प्रत्याशी किसी भी जिले का हो उसे नामांकन दाखिल करने गोरखपुर कमिश्नर कोर्ट में ही आना है.

सपा-कांग्रेस समेत 8 प्रत्याशियों ने किया नामाकंन.

बीजेपी नेता ने नामांकन कर बीजेपी को डाला संकट में
अब तक इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी को लेकर असमंजस बना हुआ है, लेकिन बीजेपी युवा कल्याण विभाग के उपाध्यक्ष विभ्राट चंद्र कौशिक ने बुधवार को अपना नामांकन दाखिल किया है. विभ्राट कौशिक भाजपा के बहुत पुराने कार्यकर्ता हैं. योगी सरकार ने उन्हें राज्यमंत्री का दर्जा दिया है, ऐसे में योगी से निकटता भी जग जाहिर है. उनके नारे के बीच ही कौशिक ने अपना नामांकन दाखिल भी किया है.

इस दौरान मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कौशिक ने कहा कि वह बीजेपी के बहुत पुराने कार्यकर्ता हैं. चुनाव तो लड़ेंगे ही. उनका मुकाबला ऐसे भाजपाइयों से नहीं है, जो सुबह बीजेपी को गाली दें और फिर योगी जी के दरबार में हाजिरी लगाकर अपने को भाजपाई साबित करें. उनके पार्टी से रिश्ते और संघर्ष को पूरा शिक्षक समाज और नौजवान जनता है. जिनके बल पर वह चुनाव जीतेंगे. वहीं सपा प्रत्याशी अवधेश यादव ने अपनी जीत का आधार मुलायम सिंह यादव और अखिलेश की सरकार में शिक्षकों के लिए किए गए बेहतरीन कार्य को बताया. निर्दल प्रत्याशी अजय सिंह ने कहा कि यह शिक्षकों का चुनाव हैं, इसमें राजनीति दल का कोई मतलब नहीं है.

17 जिलों के 39977 शिक्षक मतदाता डालेंगे वोट
इस चुनाव में गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, संत कबीर नगर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, फैजाबाद, अंबेडकर नगर, अमेठी, सुलतानपुर, बलरामपुर, श्रावस्ती और गोंडा के शिक्षक मतदाता वोट डालेंगे. यह चुनाव प्रचार की दृष्टि से बेहद कठिनाई भरा है, फिर भी जीत के लिए हर प्रत्याशी जोर आजमाइश करेगा. सबसे अहम नामांकन 12 नवम्बर गुरुवार को होगा, जब वर्तमान एमएलसी ध्रुव कुमार त्रिपाठी अपना नामांकन दाखिल करेंगे. ऐसी संभावना जताई जा रही है कि बीजेपी इन्हें अपना समर्थन दे सकती है. क्योंकि यह शिक्षक गुट में शर्मा गुट के प्रत्याशी हैं. जिन लोगों ने अबतक नामांकन किया है, उनमें देश बंधु शुक्ला, विभ्राट चंद्र कौशिक, अजय सिंह, अवधेश यादव, कांग्रेस प्रत्याशी नागेंद्र त्रिपाठी, राम प्रताप, अरुण सिंह, राजीव यादव शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details