उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोरखपुरः लक्ष्य को साधने में लगी नवनिर्मित चीनी मिल, 7 लाख क्विंटल की हुई पेराई

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में नवनिर्मित पिपराइच चीनी मिल शुरू हो गई है. मिल पेराई क्षमता लक्ष्य को साधने में लगी है. लगभग 7 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई पूरी हो चुकी है.

By

Published : Dec 24, 2019, 2:24 PM IST

etv bharat
नवनिर्मित पिपराइच चीनी मिल शुरू हो गई है.

गोरखपुर:जिले में नवनिर्मित पिपराइच चीनी मिल तेजी के साथ अपने पेराई क्षमता लक्ष्य को साधने में लगी है. इसके साथ ही चीनी भी बेचना शुरु कर दिया गया है. तकरीबन 7 लाख क्विंटल गन्ने की पेराई पूरी कर ली गई है.

जानकारी देते गन्ना किसान.


चीनी और गन्ना विकास निगम लीमिटेड की इकाई पिपराइच नवनिर्मित चीनी मिल तेजी के साथ चलते हुए अपने पेराई क्षमता लक्ष्य को साधने में लगी है. अब तक मिल ने करीब सात लाख क्विंटल गन्ने की पेराई कर चुकी है.


हलांकि पेराई क्षमता के मुताबिक अगर आकड़ा देखा जाए तो मिल ने अब तक आंकड़े के हिसाब से आधा भी पेराई नहीं कर पाई है. फिलहाल गन्ना लेकर पहुंच रहे किसान को असुविधा नहीं हो रही है. 24 से 36 घंटे के भीतर उनका गन्ना तौल के साथ खाली भी हो जा रहा है. मिल ने चीनी भी बेचने का काम शुरू कर दिया है. पिछले वर्ष ट्रायल के दौरान उत्पादित चीनी हजारों क्विंटल स्टाक में स्टोर है.

ये भी पढ़ें-गोरखपुर: पुलिस लाइन में किया गया बलवा ड्रिल का रिहर्सल


प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने नवनिर्मित पिपराइच की चीनी मिल का लाकार्पण 17 नवंबर को वैदिक मन्त्रोच्चार एवं हवन के साथ किया था. 21 से 22 नवंबर को पेराई सत्र का शुभारंभ करने की घोषणा की गई थी. लेकिन गन्ने के आभाव में चीनी मिल में पेराई 28 नवंबर से शुरू की गई. शुरुआत में तकनीकी खामियों के कारण किसी दिन 19-20 और 20-25 हजार क्विंटल पेराई हो पा रही थी. गन्ना प्रबंध के लिए सभी समीतियों को इंडेन्ट जारी के अनुरूप गन्ने की आवक भरपूर हो रही है. हलांकि मुख्य प्रबंधक जितेंद्र श्रीवास्तव ने मामले में कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details