उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

118 कंपनियां 10 हजार युवाओं को देंगी रोजगार, बस यहां पहुंचकर देना होगा साक्षात्कार

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Oct 19, 2023, 7:15 PM IST

गोरखपुर (employment fair in gorakhpur) में प्रदेश सरकार के निर्देश वृहद रोजगार मेले का आयोजन होने जा रहा है. जिसमें 118 कंपनियां 10 हजार युवाओं का चयन करेंगी. इस रोजगार मेले में सीएम योगी (CM Yogi in employment fair) मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे.

118 कम्पनियों को 10 हजार युवाओं का इंतजार
118 कम्पनियों को 10 हजार युवाओं का इंतजार

गोरखपुर में 22 अक्टूबर को 118 कंपनियां करेंगी 10 हजार युवाओं की भर्ती

गोरखपुर: रोजगार की तलाश में भटक रहे बेरोजगार युवाओं के लिए 22 अक्टूबर का दिन खास होने वाला है. गोरखपुर में प्रदेश सरकार के निर्देश पर वृहद रोजगार मेले का आयोजन होने जा रहा है. जिसमें देशभर की 118 कंपनियां 10 हजार युवाओं को रोजगार देंगी. इस मेले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बतौर मुख्य अतिथि मौजूद रहकर युवाओं का मार्गदर्शन करेंगे. रोजगार पाने के बाद युवाओं को सर्टिफिकेट भी वितरित करेंगे. यह जानकारी गोरखपुर के क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी रासबिहारी चतुर्वेदी ने ईटीवी भारत को दी है. रोजगार मेले को सफल बनाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी से लेकर जिला अधिकारी और आईटीआई प्रशिक्षण केंद्र के अलावा कौशल विकास मिशन और उद्योग विभाग को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है.

मदनमोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में लगेगा मेलाः 22 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से मदनमोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में गोरखपुर और आसपास के अन्य जनपदों के बेरोजगार युवाओं के लिए इस रोजगार मेला का आयोजन होगा. मेला आयोजन की सफलता के लिए मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार मीना की अध्यक्षता में विकास भवन सभागार में बुधवार को बैठक भी की गई है. मेले में विभिन्न प्रतिष्ठित कंपनियां प्रतिभाग करेगी जो तकनीकी, गैर तकनीकी, कॉमर्स आदि सभी क्षेत्रों को बेरोजगार युवाओं को रोजगार देंगी.

मेले में ही होगा रजिस्ट्रेशनः क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी रासबिहारी चतुर्वेदी ने बताया कि हाईस्कूल से स्नातक तक और आईटीआई, कौशल विकास योजना के द्वारा प्रशिक्षित सभी को रोजगार के अवसर मेले में प्राप्त होंगे. जो छात्र जिला सेवायोजन कार्यालय में किसी वजह से रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाएंगे, उनके लिए मेला परिसर में रजिस्ट्रेशन काउंटर बनाए जायेंगे. गोरखपुर मंडल समेत आसपास के जिलों में जिम्मेदार विभागों को ऐसे बेरोजगारों को मेले तक लाने के लिए जिम्मेदारी सौंप गई है. जिससे युवाओं को रोजगार प्राप्त हो सके.

इन कंपनियों में मिलेगी नौकरीः क्षेत्रीय रोजगार अधिकारी ने बताया कि मेले में टाटा, अशोक लीलैंड, सैमसंग, मारुति, विप्रो, हीरो, समेत तमाम बड़ी कंपनियां शिरकत कर रही हैं. रोजगार मेला आयोजन को पूर्ण सफल बनाने के लिए मुख्य विकास अधिकारी ने सभी संबंधित विभागों को समन्वय बनाकर सभी तैयारियां पूरा करने का निर्देश दिया है. वहीं, आयोजन स्थल पर पेयजल, शौचालय, कूड़ेदान, फायर ब्रिगेड गाड़ी आदि की समुचित व्यवस्था के भी निर्देश दिए गए हैं. कोशिश होगी की सभी योग्य लाभार्थियों को रोजगार प्राप्त कराया जा सके. इसमें उच्च शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, कौशल विकास के अधिकारीगण को जिम्मेदारी सौंपी गई है.


यह भी पढ़ें: चीन पर निर्भरता हुई कम, अब कई देशों को भारत कर रहा मोबाइल निर्यात

यह भी पढ़ें: यूपी के सैनिक स्कूलों की प्रवेश परीक्षा 24 दिसंबर को होगी आयोजित, जानिए कैसे मिलेगा दाखिला

ABOUT THE AUTHOR

...view details