उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोण्डा और बुलंदशहर में चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच शुरू हुई TET परीक्षा

उत्तर प्रदेश के गोण्डा में कड़ी सुरक्षा के बीच शिक्षक पात्रता परीक्षा की शुरूआत हुई. परीक्षा को शुचिता पूर्ण संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.

By

Published : Jan 8, 2020, 1:43 PM IST

etv bharat
चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच शुरू हुई TET परीक्षा.

गोण्डा:नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में हो रहे प्रदर्शन को लेकर गत 22 दिसंबर को स्थगित की गई शिक्षक पात्रता परीक्षा बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच दो पालियो में संपन्न होगी. इसके लिए मुख्यालय पर 19 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें लगभग 16 हजार परीक्षार्थी प्रतिभाग करेंगे.

चाक-चौबंद सुरक्षा के बीच शुरू हुई TET परीक्षा.

कड़ी सुरक्षा के बीच होगी परीक्षा
शिक्षक पात्रता परीक्षा को शुचिता पूर्ण संपन्न कराने के लिए सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. विद्यालय के मुख्य द्वार सहित सभी कमरों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं ताकि परीक्षा की हर गतिविधियों पर पैनी नजर रखा जा सके. इसके अतिरिक्त इस बार केंद्र व्यवस्थापक पर्यवेक्षक या फिर स्टैटिक मजिस्ट्रेट कैमरा युक्त मोबाइल लेकर परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं करेंगे.

दो पालियों में होगी परीक्षा
कड़ाके की ठंड और बूंदाबांदी के बीच शुरू हुई परीक्षा में सुबह से ही परीक्षार्थियों का आगमन शुरू हो गया है. प्राथमिक स्तर की परीक्षा 10 बजे से शुरू होकर 12:30 बजे तक चलेगी. इसके बाद उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा 2:30 से 5:00 बजे तक चलेगी. इस बार परीक्षार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन करते समय जो भी पहचान पत्र अंकित किए हैं उसकी मूल प्रति लाना अनिवार्य है.

इसे पढ़ें:-प्रदेश के विभिन्न जिलों TET परीक्षा के लिए प्रशासन ने की तैयारी पूरी

इसके अलावा प्रवेश पत्र और किसी समेस्टर का अंकपत्र भी आवश्यक होगा. इस बार परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में पेन और प्रवेश पत्र एक साथ दिया जाएगा. अन्य किसी भी प्रकार की सामग्री परीक्षा कक्ष में ले जाने की अनुमति नहीं होगी. शासन द्वारा सोशल मीडिया पर पेपर लीक की अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी. ऐसे लोगों पर साइबर क्राइम के तहत प्राथमिकी भी दर्ज कराई जा सकती है.


बुलंदशहर: जनपद में UPTET की परीक्षा को लेकर प्रशासन ने कड़े इंतजाम किए हैं. जनपद भर में 17000 से ज्यादा छात्राएं UPTET की परीक्षा देंगे, जिसमें 18 सेंटर बनाए गए हैं. प्रशासन ने पूरी तरह से तैयारी कर ली है और बुलंदशहर में टीईटी की परीक्षा शुरू हो गई है.

परीक्षा की जानकारी देते सीओ.
UPTET परीक्षा को लेकर प्रशासन ने किये कड़े इंतजाम
बुलंदशहर में UPTET परीक्षा के लिए 30 परीक्षा केन्द्र जिले भर में बनाये गए हैं, जिसके लिए 10 हजार पांच सौ तीन प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के 7127 अभ्यर्थियों के लिए परीक्ष केन्द्रों पर सिटिंग प्लान किया गया है, जिसमें 17630 विद्यार्थी UPTET की परीक्षा दो पाली में देंगे. पहली पाली की परीक्षाएं शुरू हो गई हैं, जिसमें छात्रों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया है और कुछ छात्र अपने रोल नंबर और कुछ कागजों को लेकर भी परेशान दिखे.

इसे भी पढ़ें:-लखनऊ: सीएम योगी ने शहीदों के आश्रितों को वितरित किए नियुक्ति पत्र

हम लोगों ने पूरी तरह से UPTET परीक्षा की पूरी तैयारी की हैं. सभी केंद्रों पर पुलिस प्रशासन की टीम विशेष रूप से निगाह बनाए हुए हैं. परीक्षाएं शुरू हो गई हैं. परीक्षा की सभी तैयारियां 22 दिसंबर से पूर्व ही पूरी कर ली गई थी, लेकिन परीक्षा की तिथि भी तब स्थगित कर दी गई थी. परीक्षा केंद्र पर चेकिंग भी की जा रही है.
-राघवेंद्र सिंह, सीओ सिटी, बुलंदशहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details