उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोण्डा: मनरेगा की ऑनलाइन मानीटरिंग में करोड़ों का घोटाला

मनरेगा योजना में फर्जीवाड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है. एक बार फिर मुजेहना ब्लॉक की 13 ग्राम पंचायतों में बिना काम कराए फर्जी मस्टररोल भरकर करोड़ों रुपये का घोटाला सामने आया है.

By

Published : Oct 17, 2019, 9:23 AM IST

विकास भवन गोण्डा.

गोण्डाः जिले की कटरा ब्लॉक के बाद अब मुजेहना ब्लॉक की 13 ग्राम पंचायतों में बिना काम कराए फर्जी मस्टर रोल भरकर करीब 2.5 करोड़ रुपये का घोटाला प्रकाश में आया है. इससे विकास विभाग में हड़कंप मच गया है. मनरेगा योजना की ऑनलाइन मानीटरिंग में घोटाले का खुलासा होने के बाद खंड विकास अधिकारी ने 13 ग्राम पंचायतों के तकनीकी सहायक व रोजगार सेवक को नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगा है.

मनरेगा में करोड़ों का घोटाला.

हेरा-फेरी कर 8 करोड़ 62 लाख 63 हजार रुपये खर्च
मनरेगा में घोटाले को लेकर मुजेहना ब्लॉक पहले भी सुर्खियों में रहा है. श्रम व सामग्री मद में हेरा-फेरी कर 8 करोड़ 62 लाख 63 हजार रुपये फर्जी तरीके से अधिक खर्च किया गया है. अब श्रम के नाम पर मजदूरी में खेल शुरू हो गया है. बताया जाता है कि इस ब्लॉक की 13 ऐसी ग्राम पंचायतें हैं, जहां एक पखवारा में 1500 से अधिक मजदूरों से बिना काम कराए भुगतान कर लिया गया. मनरेगा योजना के अंतर्गत एक मजदूर को 1 दिन में 183 रुपये मजदूरी भुगतान किए जाने के नियम है.

जिम्मेदारों के हाथ-पांव लगे फूलने
इस ब्लॉक की ग्राम पंचायत रेतवागाढ़ा मे तालाब जीर्णोद्धार के नाम पर मस्टर रोल में 334 मानव दिवस सृजित कर भुगतान किया है, जबकि तालाब पूरी तरह से पानी से लबालब भरा हुआ है. जिन 13 ग्राम पंचायतों में घोटाले का मामला प्रकाश में आया है, वहां पर भी काम का कोई पता नहीं है लेकिन प्रतिदिन 100 से अधिक मानव दिवस मस्टर रोल में दिखाए जाते हैं. जिन ग्राम पंचायतों में कार्य दिखाकर मस्टरोल भरा जा रहा था, उन ग्राम पंचायतों के रोजगार सेवक व तकनीकी सहायक से वहां के फोटोग्राफ उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं. जिससे जिम्मेदारों के हाथ-पांव फूलने लगे हैं.

ये भी पढ़ें:-पीएमसी बैंक खाताधारकों ने किया प्रदर्शन, बोले- हमारा पैसा वापस कराए

एक प्रकरण संज्ञान में आया है, मामले की जांच कराई जा रही है. जो भी दोषी होगा उसके विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी.
-आशीष कुमार, सीडीओ

ABOUT THE AUTHOR

...view details