उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोंडा में अंगदान जागरूकता अभियान का किया गया आयोजन

By

Published : Mar 7, 2020, 3:11 PM IST

यूपी के गोंडा में रोटरी क्लब गोंडा ग्रीन की पहल से आज अंगदान जागरूकता का कार्यक्रम रखा गया गया है. इस कार्यक्रम में लोगों को अंगदान की उपयोगिता के बारे में बताया जाएगा.

etv bharat
अंगदान जागरूकता अभियान

गोंडा: अंगदान एक महान कार्य है, जो हमें मृत्यु के बाद कई जिंदगियां बचाने का अवसर देता है. आम जनमानस को अंग दान के प्रति जागरूक करने व अंगदान के प्रति समाज में फैली भ्रांतियों को दूर करने के लिए रोटरी क्लब गोंडा सात मार्च को जिले में जागरूकता अभियान चला रहा है.

अंगदान जागरूकता अभियान का आयोजन.

रोटरी क्लब गोंडा ने चलाया अभियान
जिले मे रोटरी क्लब गोंडा ग्रीन एक पहल करने जा रहा है. लखनऊ रोड पर एक निजी मैरिज हाल में अंग दान जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में अंगदान के फायदे के बारे में लोगों को जागरूक किया जाएगा. अंगदान जागरूकता कार्यक्रम में स्पर्श वेलफेयर सोसाइटी तथा जेंट्स इनीशिएटिव चैरिटेबल सोसायटी भी अपना सहयोग दे रहा है. इस पूरे कार्यक्रम में गोंडा के जिला अधिकारी डॉ. नितिन बंसल विशिष्ट अतिथि के रूप में व राष्ट्रीय अंग और उत्तक प्रत्यारोपण संगठन के उत्तर प्रदेश इकाई के नोडल अफसर डॉ. हर्षवर्धन व क्लब के डिस्ट्रिक्ट गवर्नर के. श्रीवास्तव मौजूद रहेंगे.

सब करें अंगदान
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. गिरीश द्विवेदी मुंबई अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता के रूप में मौजूद रहकर लोगों को अंगदान के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे. डॉ. आलोक अग्रवाल ने बताया कि
अगर हर मरने वाला व्यक्ति अपने आंख को अंगदान के रूप में दान कर दे तो महज 15 दिन के अंदर देश से अंधापन रोग से निजात मिल सकती है.

इसे भी पढ़ें -लखनऊ: कमला पसंद एजेंसी के मालिक के यहां हुई लूट व हत्या के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार

डॉक्टर आलोक अग्रवाल ने दी जानकारी
डॉक्टर आलोक अग्रवाल ने अंग दान के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि अंगदान जीवित रहते ही किया जा सकता है. जिसकी उम्र 18 वर्ष की आयु पूरी हो चुकी हो कोई भी व्यक्ति अपनी स्वेच्छा से अंगदान कर सकता है. दूसरे प्रकार का अनुदान मरने के बाद भी होता है जिसमें कोई भी व्यक्ति अपनी मृत के बाद अंगदान करके कई व्यक्तियों को जीवन दान दे सकता है. इसके लिए मृतक के निकटतम परिजनों की सहमति जरूरी होती है. रोटरी क्लब के लोग समाज में फैली भ्रांतियों को दूर करने के लिए आज को शाम 4:00 बजे अंगदान के बारे में लोगों को जागरूक करेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details