उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गोण्डा: बाढ़ की चपेट में कई गांव, प्रशासन नहीं ले रहा सुध

यूपी के गोण्डा में कई गांव इन दिनों बाढ़ से जूझ रहे हैं. वहीं ग्रामीण प्रशासन की तरफ से कोई मदद न मिलने की बात कह रहे हैं. ग्रामीणों का कहना है कि हमारे लिए पुर्नावास काफी मुश्किल होगा.

By

Published : Aug 4, 2020, 6:09 AM IST

गोण्डा में कई गांव बाढ़ की चपेट में.
गोण्डा में कई गांव बाढ़ की चपेट में.

गोण्डा:नेपाल और पहाड़ी इलाकों में लगातार हो रही बारिश के चलते घाघरा नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. बैराजों से घाघरा में लाखों क्यूसेक पानी छोड़े जाने के बाद घाघरा रौद्र रूप ले रही है. इसके बाद गोंडा जिले में करनैलगंज और तरबगंज तहसील के आस-पास के गांवों में दहशत का माहौल बन गया है.

गोण्डा में कई गांव बाढ़ की चपेट में.

तरबगंज तहसील के अंतर्गत भिखारीपुर सतरोड़ बांध में कटान से बांध का कुछ हिस्सा नदी में समा गया. हालांकि बाढ़ खंड ने बांध को सुरक्षित रखने के लिए बचाव कार्य कर शुरू कर दिया है. घाघरा नदी ने तरबगंज तहसील के परसोली गांव में पानी भरने से सैकड़ों लोग पलायन को मजबूर हैं. यही नहीं करनैलगंज में नकारा, रायपुर और माझाराठ गांव में भी पानी भर गया है. जिससे ग्रामीण जरूरत का सामान नाव में लादकर सुरक्षित स्थानों पर जा रहे हैं.

जब ईटीवी भारत की टीम ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का जायजा लिया तो ग्रामीणों का दर्द छलक आया. उनका कहना है कि हमारे गांव में पानी भर गया है. इसीलिए हमें अपने घरों को छोड़कर भागना पड़ा. ग्रामीणों का कहना है कि ऐसी परिस्थिति में भी प्रशासन या जनप्रतिनिधि कोई उनकी सुध नहीं ले रहा है.

उनका कहना है कि कुछ दिनों में बाढ़ का पानी सूख जाएगा, लेकिन हमारे तो घर का सामान सब पानी में बह गये. ऐसे में पुर्नावास हमारे लिए बड़ी चुनौती होगी. इसीलिए हम सरकार से मदद की अपील कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details