उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 22, 2021, 5:07 PM IST

ETV Bharat / state

मेगा क्रेडिट कैंप में व्यवसाय करने के लिए लोगों को दिया गया 5 करोड़ रुपये का ऋण

गोंडा में आयोजित किया गया मेगा क्रेडिट कैंप कार्यक्रम. कार्यक्रम में 45 लोगों को दिया गया ऋण. मेगा क्रेडिट कैंप में 45 लोगों को मिला लाभ. जनपद में उद्यम को बढ़ावा देने के लिए लगाया गया मेगा क्रेडिट कैंप.

गोंडा में आयोजित किया गया मेगा क्रेडिट कैंप कार्यक्रम
गोंडा में आयोजित किया गया मेगा क्रेडिट कैंप कार्यक्रम

गोंडा :जनपद में सोमवार को मण्डल स्तरीय क्रेडिट कैंप का आयोजन किया गया. जिले में उद्यम को बढ़ावा देने के लिए लोगों को ऋण दिया गया. कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही मौजूद रहे. मेगा क्रेडिट कैंप कार्यक्रम का आयोजन जिला पंचायत सभागार में किया गया.


मेगा क्रेडिट कैंप कार्यक्रम में मण्डल के 45 लोगों को 5 करोड़ से अधिक रुपये का ऋण दिया गया. कार्यक्रम में जिलाधिकारी मार्कण्डेय शाही ने कहा कि मेगा क्रेडिट कैंप मण्डल व जिले के युवाओं व उद्यम शुरू करने वाले लोगों के लिए मील का पत्थर साबित होगा. जिलाधिकारी ने कार्यक्रम में मौजूद बैंक प्रबंधकों/कर्मचारियो से अपील करते हुए कहा कि जिन बैंक शाखाओं में ऋण स्वीकृति के लिए आवेदन लंबित हैं.

वह सभी बैंक प्रबंधक/कर्मचारी व्यक्तिगत रूप से लंबित आवेदनों का शीघ्र निस्तारण कराएं. बैंककर्मी व्यवसाय की स्थापना के लिए इच्छुक लोगों को उनकी पात्रता के अनुसार ऋण स्वीकृत करें. जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद के युवा व महिलाएं मोमबत्ती निर्माण, मधुमक्खी पालन, रेशम कीट पालन, मशरूम की खेती, नर्सरी का कार्य सहित अन्य उद्योगों का संचालन कम पूंजी में शुरू करके अच्छी कमाई कर सकते हैं.

जिलाधिकारी ने बताया कि नाबार्ड, एनआरएलएम, उद्योग विभाग, खादी एवं ग्रामोद्योग सहित कई विभागों द्वारा तमाम योजनाओं का संचालन किया जा रहा है. साथ ही जिलाधिकारी ने बैंक से जुड़ी योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए विभागीय अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए. बैंक द्वारा लोगों को व्यवसाय के लिए मिलने वाली योजनाओं की सटीक जानकारी देने व जिले में होर्डिंग लगाने के निर्देश दिए.

संबोधन के समय जिलाधिकारी ने कहा कि मण्डल में विभिन्न बैंकों की कुल 218 शाखाएं हैं. इसक बावजूद सीडी रेसियो संतोषजनक नहीं है. जिसमें अधिक सुधार की आवश्यकता हैं. ऋण वितरण कार्यक्रम में जिलाधिकारी ने लाभार्थियों को गोल्डेन कार्ड, फसल बीमा योजना, केसीसी कार्ड सहित अन्य कई महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी.

जिला अग्रणी बैंक के प्रबंधक अभिषेक रघुवंशी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में अब तक 3,431 लाभार्थियों को 122 करोड़ 77 लाख 38 हजार रुपये का ऋण दिया जा चुका है. बैंक स्तर पर लंबित आवेदनों की जांच कराकर पात्र लाभार्थियों को शीघ्र ऋण उपलब्ध कराया जाएगा.

इसे पढ़ें- लखनऊ में किसान महापंचायत: राकेश टिकैत ने कहा- झूठे हैं सरकार के सुधार के दावे

ABOUT THE AUTHOR

...view details