उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एक मैसेज को लेकर किसान हुए हलकान, अब कैसे मिले सम्मान निधि में दाम

उत्तर प्रदेश के गोण्डा में किसानों के खाते में किसान सम्मान निधि के तहत भुगतान की किस्ते आनी शुरू हो गई हैं, लेकिन जिन किसानों के आधार और बैंक खाते के नाम में भिन्नता है. उनको इस योजना का लाभ फिलहाल नहीं मिल रहा है.

By

Published : Oct 13, 2019, 2:46 AM IST

जानकारी देते मुकुल तिवारी उपनिदेशक, कृषि.

गोण्डा : केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना किसान सम्मान निधि को लेकर किसान काफी परेशान हैं, जिन किसानों को किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिल रहा है, उनके खाते में दो किस्त भी पहुंच गई हैं. लेकिन एक मैसेज आने से वह परेशान नजर आ रहे हैं. क्योंकि खाते में पैसा आने के बाद अधिकतर किसानों के मोबाइल पर मैसेज आया है कि आपका आधार नंबर या फिर खाता नंबर और नाम गलत है. इस त्रुटि को किसानों से सही कराने के लिए कहा गया है.

आधार और नाम सही होने पर ही मिलेगी किसान सम्मान निधि .

चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को मिलेगी किसान सम्मान निधि
जिले में किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत तीन लाख 57 हजार किसानों को इस योजना का लाभ मिल रहा है. अधिकतर किसानों के खाते में दो किस्ते भी पहुंच चुकी हैं. शासन द्वारा इस योजना की पात्रता के लिए जो श्रेणी निर्धारित की गई है, उसमें सभी किसान पात्रता की श्रेणी में आते हैं. वहीं चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारियों को भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ मिलेगा.

नाम में विशेष ध्यान रखना है, किसान का जो नाम आधार में है वही नाम फीडिंग के समय हो. बहुत से किसानों का नाम आधार और खतौनी में अलग-अलग है. जिस कारण वह आधार के हिसाब से खतौनी में संशोधन करवाएं. इसमें तीनों नाम बैंक खाता, आधार और फीडिंग का नाम एक होना चाहिए. इसके अलावा आधार से बैंक खाता लिंक होना चाहिए.

-मुकुल तिवारी, कृषि उपनिदेशक

ABOUT THE AUTHOR

...view details