उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Mar 10, 2021, 10:48 PM IST

ETV Bharat / state

नसबंदी के बाद डॉक्टरों ने महिलाओं को जमीन पर लिटाया, वीडियो वायरल

यूपी के गोंडा जिले में स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही देखने को मिली है. नसबंदी के बाद डॉक्टरों ने महिलाओं को जमीन पर लिटा दिया. इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. ये वीडियो सरकार के दावे व स्वास्थ्य विभाग के जमीनी हकीकत की धज्जियां उड़ा रहा है. वीडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है.

नशबंदी के बाद डॉक्टरों ने महिलाओं को जमीन पर लिटाया
नशबंदी के बाद डॉक्टरों ने महिलाओं को जमीन पर लिटाया

गोंडा : कहने को तो सरकारें महिलाओं को बेहतर इलाज व सुविधाएं देने की बात करती हैं. लेकिन जमीनी हकीकत इससे कोसों दूर है. कुछ ऐसा ही गोंडा जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र छपिया में देखने को मिला है. यहां सरकारी डॉक्टरों की घोर लापरवाही का मामला सामने आया है. महिलाओं को नसबंदी के बाद जमीन पर लिटा दिया गया. वीडियो वायरल होने के बाद जिलाधिकारी जांच की बात कर रहे हैं.

नशबंदी के बाद डॉक्टरों ने महिलाओं को जमीन पर लिटाया
जमीन पर लिटा कर इलाज, वीडियो वायरल

छपिया ब्लॉक मुख्यालय पर स्थित सरकारी अस्पताल में नसबंदी के लिए लाई गईं 7 महिलाओं को ऑपरेशन के बाद जमीन पर ही लिटा दिया. जहां एक ओर परिवार नियोजन पर सरकार करोड़ों अरबों रुपए खर्च कर रही है, वहीं मातहतों ने लापरवाही भरा रवैया अपनाते हुए और महिलाओं को जमीन पर लिटा कर नसबंदी कराई जा रही है. लापरवाही का आलम यह रहा कि नसबंदी के बाद महिलाओं को उसी हालत में जमीन पर लिटा दिया गया. उनके तीमारदारों के कहने के बावजूद भी उनको बेड मुहैया नहीं कराया गया.

आपको बता दें की महिलाओं की नसबंदी के लिए बाकायदा पंजीकरण कराया जाता है. उनको निश्चित तिथि देकर अस्पताल बुलाया जाता है. उसके बाद यह सुनिश्चित कराया जाता है कि नसबंदी और इलाज की समुचित व्यवस्था हो. लेकिन इसको ताक पर रखकर महिलाओं को जमीन पर लिटाकर सरकार की मंशा पर पानी फेर दिया गया. सीएचसी अधीक्षक आलोक सिंह से जब इस बारे में बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने गैर जिम्मेदाराना बयान दिया और कहा कि जब अस्पताल में बेड उपलब्ध नहीं है तो लोगों को कहां ले जाया जाए. ऐसे में महिलाओं को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने का वादा धरा का धरा रह गया और नसबंदी के बाद महिलाएं जमीन पर घंटों तक पड़ी रहीं.

इसे भी पढ़ें-पुलिस को फोन कर संविदाकर्मी ने दी जान, IPS प्राची को ठहराया जिम्मेदार

डीएम ने जांच का दिया आदेश

पूरे मामले पर जिला अधिकारी मार्कण्डेय शाही का कहना है कि इस पूरे घटना को लेकर स्वास्थ्य विभाग को जांच सौंपी गई है. जांच के बाद सम्बंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details