उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर छात्रों ने बनाए मॉडल

By

Published : Feb 28, 2021, 8:47 PM IST

यूपी के गोण्डा में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विज्ञान क्लब एवं विज्ञान भारती अवध प्रांत के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय इंटर कॉलेज बालपुर में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में निबंध, भाषण एवं मॉडल प्रतियोगिता का आयोजन हुआ.

राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर प्रतियोगिताओं का हुआ आयोजन

गोण्डाःजिले में रविवार को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विज्ञान क्लब एवं विज्ञान भारती अवध प्रांत के संयुक्त तत्वावधान में राष्ट्रीय इंटर कॉलेज बालपुर में प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में निबंध, भाषण एवं मॉडल प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. निबंध प्रतियोगिता में प्रिया शुक्ला प्रथम, तनु सोनी द्वितीय, आलोक मिश्रा तृतीय भाषण प्रतियोगिता में प्रिया शुक्ला प्रथम, मानसी ओझा द्वितीय, अनामिका सिंह तृतीय जबकि मॉडल प्रतियोगिता में हिमांशु जायसवाल प्रथम, प्रिया शुक्ला द्वितीय, प्रसून पाठक ने तृतीय स्थान प्राप्त किया. सभी विजयी छात्र-छात्राओं को अतिथियों ने मेडल पहनाकर सम्मानित किया. इस वर्ष राष्ट्रीय विज्ञान दिवस का मुख्य विषय विज्ञान, प्रौद्योगिकी, नवाचार में भविष्य शिक्षा, कौशल और कार्य पर इसका प्रभाव रहा.

सीवी रमन के व्यक्तित्व पर डाला प्रकाश
जिला समन्वयक डॉ. रेखा शर्मा ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि भारतीय संस्कृति में स्वास्थ्य वर्धन और पर्यावरण संरक्षण के सारे गुण छिपे हैं. उन्होंने छात्र-छात्राओं को विज्ञान के क्षेत्र में भविष्य तलाशने के लिए उत्प्रेरित करते हुए सर सीवी रमन के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर भी प्रकाश डाला.

ऑनलाइन वेबिनार का हुआ आयोजन
राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर ऑनलाइन वेबनार का भी आयोजन किया गया. जिसमें गोण्डा जनपद के विज्ञान एवं राष्ट्रीय सेवा योजना से जुड़े छात्र छात्राओं ने राज्य के विभिन्न वैज्ञानिकों के संदेशों को सुना. वहीं सायंकाल में देश की विज्ञान विधा से जुड़ी हुई भारतीय महिला वैज्ञानिकों, प्रोफेसर एवं विज्ञान की उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहीं बेटियों को भी शक्ति मिशन के अंतर्गत ऑनलाइन वेबिनार द्वारा जोड़ा गया. डॉ. शर्मा एवं एकेडमिक सम समन्वयक डॉ. कृष्ण देव द्विवेदी, दया शंकर प्रजापति, ओपी द्विवेदी, हेमंत श्रीवास्तव, संदीप श्रीवास्तव ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर सभी शिक्षकों, बाल वैज्ञानिकों और छात्र-छात्राओं को बधाई दी.

कार्यक्रम की अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य विजय कुमार उपाध्याय ने की. जबकि विशिष्ट अतिथि जनता इंटर कॉलेज सर्वांगपुर के प्रधानाचार्य सुशील कुमार मिश्रा रहे. मंच संचालन विज्ञान शिक्षक संतोष कुमार शुक्ला ने किया. कार्यक्रम में अनिल उपाध्याय, राकेश शुक्ला, श्रवण शुक्ला, सत्यदेव पांडे एवं छात्र-छात्राएं मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details