उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

एक मार्च से चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

यूपी के गोंडा जिले में एक मार्च से संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जाएगा. इसके साथ ही 10 मार्च से 24 मार्च तक दस्तक अभियान भी चलाया जाएगा.

By

Published : Feb 24, 2021, 7:12 PM IST

etv bharat
एक मार्च से चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

गोंडा: जिले में कलेक्ट्रेट परिसर के सभागार में डीएम ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की. बैठक में डीएम ने एक मार्च से प्रस्तावित विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के बार में अधिकारियों को निर्देशित किया. उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने विभाग से संबंधित प्रत्येक बिंदुओं पर अपेक्षित कार्रवाई कराना सुनिश्चित करें, जिससे जनपद में संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकें.

जिलाधिकारी ने दी जानकारी

जिलाधिकारी मार्कंडेय शाही ने बताया कि विगत 3 वर्षों की भांति इस साल भी संचारी रोगों की रोकथाम के लिए व्यापक अभियान संचालित किया जाना है. साल 2021 में संचारी रोग नियंत्रण अभियान एक मार्च से 31 मार्च तक चलेगा. जबकि दस्तक अभियान 10 मार्च से 24 मार्च तक चलाया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस साल से दस्तक अभियान में फ्रंटलाइन वर्कर्स यानि आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करेंगी.

इसे भी पढ़े-पूरे मार्च माह चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गांव में करेंगी सर्वे

आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रत्येक मकान पर क्षय रोग से संभावित रोगियों के विषय में जानकारी प्राप्त करेंगी. इसके अलावा क्षय रोग के लक्षण वाले किसी व्यक्ति की सूचना प्राप्त होने पर व्यक्ति का नाम, पता एवं मोबाइल नंबर सहित संपूर्ण विवरण प्राप्त करेंगी. इसके बाद एक लाइन लिस्टिंग फॉर्मेट में अंकित कर क्षेत्रीय एएनएम के माध्यम से ब्लॉक मुख्यालय पर उपलब्ध कराएंगी.

घर-घर जाएंगे कार्यकर्ता

घर-घर भ्रमण के दौरान आशा कार्यकर्ता जन्म तथा मृत्यु पंजीकरण से छूट गए शिशुओं/ व्यक्तियों का पंजीकरण की कार्रवाई भी करेंगी. किसी परिवार में दिमागी बुखार के कारण विकलांग हुए किसी व्यक्ति की सूचना भी फ्रंटलाइन वर्कर्स से निर्धारित प्रपत्र पर एकत्र की जाएगी. साफ-सफाई, कचरा निस्तारण, जलभराव रोकने और शुद्ध पेयजल उपलब्धता पर विशेष जोर दिया जाएगा. साथ ही सभी विभाग व्यवहार परिवर्तन और प्रचार-प्रसार की भी व्यापक योजना बनाएंगे, ताकि जन सामान्य तक सभी जानकारियों की सुलभ उपलब्धता सुनिश्चित हो सके. विभिन्न रोगों की रोकथाम के लिए विभागों के बीच आपसी समन्वय स्थापित करते हुए एक साथ कार्रवाई करना आवश्यक है. जनपद में रोग की स्थिति की समीक्षा के लिए समितियों की बैठक भी आयोजित की जानी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details