उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 20, 2019, 11:52 PM IST

ETV Bharat / state

गोण्डाः बारिश से जिले में हुए जलजमाव के कारण फैल रहा वायरल संक्रमण

उत्तर प्रदेश के गोण्डा जिले में बारिश से हुए जलजमाव के कारण वायरल संक्रमणों से लोग बीमार पड़ रहे हैं. जिसका सबसे ज्यादा असर छोटे बच्चों पर हो रहा है. जिला अस्पताल के चिल्ड्रेन वार्ड में इस समय 25 से भी अधिक बच्चे मौसमी बीमारी की चपेट में आने से भर्ती किए जा चुके हैं.

मौसमी बीमारियों के चपेट में आने से बच्चों का ईलाज जारी

गोण्डाः मौसम में हो रहे बदलाव और जिले में बारिश से हुए जलजमाव के कारण सड़न से फैल रहे वायरल संक्रमणों से काफी लोग बीमार पड़ रहे हैं. जिला अस्पताल के चिल्ड्रन वार्ड में बीमार बच्चों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इस समय चिल्ड्रेन वार्ड में क्षमता से अधिक बच्चों का इलाज किया जा रहा है.

गोण्डा में बारिश से हुए जलजमाव के कारण वायरल संक्रमणों से बीमार हो रहे लोग

इसे भी पढ़ें-बाराबंकी: बाढ़ का पानी हुआ कम, गंदगी से बढ़ रही बीमारियां

फैल रही मौसमी बीमारी-
जिले में बारिश से हुए जलजमावों से वायरल संक्रमण जैसी बीमारियां फैल रही हैं. इसका उदाहरण जिला अस्पताल का चिल्ड्रेन वार्ड है. जहाँ इस समय 25 से भी अधिक बच्चे मौसमी बीमारियों के चपेट में आने से भर्ती किए जा चुके हैं.

सही नहीं डॉक्टरों का बर्ताव-
यही हाल अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का भी है. जहाँ वायरल बुखारों से पीड़ित बच्चों की संख्या बढ़ रही है. जिला अस्पताल में आये परिजन अपने बच्चों की देखभाल कर रहे हैं. महिला ने बताया कि डॉक्टरों का बर्ताव सही नहीं रहता. उनसे बात करने पर वह सबके सामने खरी खोटी सुनाने लगते हैं.

चिल्ड्रन वार्ड में 15 बेड हैं जिसके सापेक्ष 25 बच्चे भर्ती है. व्यवस्था कराकर उनका इलाज करवाया जा रहा है. बाहर की खुली हुई चीजो से सबको परहेज करना चाहिए. सीधे गर्मी और सर्दी के प्रभाव में आने से बचना चाहिए. महिला के साथ हुई अभद्रता के विषय को संज्ञान में लिया गया है.
-अरुण लाल, सीएमएस

ABOUT THE AUTHOR

...view details