उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गोण्डा: 1620 शिक्षकों को मिलेगी तैनाती, 6 जून तक होगी काउंसलिंग

By

Published : Jun 3, 2020, 7:26 PM IST

उत्तर प्रदेश के गोण्डा जिले में 69 हजार शिक्षक भर्ती के तहत जिले में 1620 शिक्षकों की तैनाती की जाएगी. इनकी काउंसलिंग के लिए जिला प्रशासन ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं.

recruitment of 69 thousand teachers.
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ इंद्रजीत प्रजापति.

गोण्डाः69 हजार शिक्षक का रास्ता साफ होने के बाद शासन ने परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों की काउंसलिंग के लिए तारीख घोषित की है. सभी जिलों मे 3 जून से 6 जून के बीच काउंसलिंग का कार्य पूरा कराए जाने के निर्देश दिए गए है. वहीं शासन के निर्देश पर जिले में काउंसलिंग की तैयारी पूरी कर ली गई है. जिले में कुल 1620 शिक्षकों की तैनाती की जानी हैं.

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ इंद्रजीत प्रजापति.

1620 शिक्षकों की काउंसलिंग
जिले में 1620 शिक्षकों की काउंसलिंग के लिए राजकीय बालिका इंटर कॉलेज को काउंसलिंग सेंटर बनाया गया है. यहां अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए कुल 12 काउंटर बनाए गए हैं. प्रत्येक काउंटर पर एक खंड शिक्षा अधिकारी के साथ चार कर्मचारी तैनात किए गए हैं. इसके अलावा समस्या निस्तारण लिए एक हेल्प डेस्क काउंटर भी बनाया गया है.

1620 शिक्षक पदों पर आवंटन
जिले में कुल 2295 प्राथमिक स्कूल हैं. आरटीआई एक्ट के नियमों के मुताबिक प्रत्येक स्कूल में 30 छात्र पर एक शिक्षक की तैनाती होनी चाहिए, लेकिन जिले मे शिक्षकों की कमी के चलते यह मानक पूरा नहीं हो रहा है. जिले के 93 स्कूल ऐसे हैं, जो एकल शिक्षकों के भरोसे पर चल रहे हैं, जबकि चार स्कूलों मे शिक्षक ही नहीं हैं. वहीं 1059 स्कूलों में दो-दो शिक्षकों की तैनाती है. शिक्षकों की कमी को देखते हुए शासन ने जिले को 1620 शिक्षक पदों का आवंटन किया है. अब इन्हीं पदों पर शिक्षकों की भर्ती की जानी हैं.

3 से 6 जून तक काउंसलिंग
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ इंद्रजीत प्रजापति ने बताया कि शासन ने जिले के 1620 शिक्षक पद पर तैनाती की गयी है. जिले में काउंसलिंग की तैयारी पूरी कर ली गई है और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए 3 से 6 जून तक काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details