उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गाजीपुर: छात्रों ने की गंगा की सफाई, कहा- पढ़ाई के साथ सोशल एक्टिविटी में भी भाग लें युवा

By

Published : Feb 1, 2020, 7:50 AM IST

यूपी के गाजीपुर में छात्रों ने गंगा किनारे स्वछता अभियान चलाया. इसके साथ ही उन्होंने सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने की अपील की.

etv bharat
गाजीपुर में गंगा की सफाई

गाजीपुर:जिले के पीजी कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने गंगा सफाई की जिम्मेदीरा अपने कंधों पर उठाई. एनएसएस के छात्रों ने बड़ी संख्या में गाजीपुर के बड़ा महादेवा से छोटा महादेवा तक गंगा किनारे स्वच्छता अभियान चलाया.

छात्रों ने गंगा घाट पर चलाया स्वछता अभियान.

युवाओं के अनुसार गंगा यात्रा के माध्यम से गंगा सफाई को लेकर जन जागरूकता की जा रही है, लेकिन युवाओं को पढ़ाई के साथ-साथ ही सामाजिक कार्यों में भी अपनी सहभागिता करनी होगी तभी बदलाव आएगा. इसके साथ ही युवाओं ने सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग न करने की अपील की.

छात्र अश्विनी तिवारी ने बताया कि गंगा हमारी जीवन रेखा है. सभी को यह समझने की जरूरत है कि सिंगल यूज प्लास्टिक कितना हानिकारक है. पढ़ाई के अलावा सोशल एक्टिविटीज में युवा भाग लें. अश्विनी तिवारी का मानना है कि हमें हर एक चीज में आगे रहना है. भविष्य को देखते हुए सामाजिक कार्यों में भाग भी लेना है और समाज को पहले से कहीं ज्यादा जागरूक करना है.

ये भी पढ़ें: गाजीपुर: सपा विधायक के भतीजे लालबाबू पासी की हत्या मामले में तीन आरोपी गिरफ्तार

छात्रा यशमित चौहान बताती हैं कि एनएसएस की छात्र-छात्राओं द्वारा छोटे महादेव से बड़े महादेवा गंगा घाट तक स्वच्छता अभियान चलाया गया. महिलाएं केवल यह सोचकर न बैठे कि वह घर के काम के लिए ही बनी हैं. उन्हें भी सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर भाग लेना चाहिए.

वहीं अंकिता बताती हैं कि अक्सर हम कहीं भी जाते हैं तो हर तरह की गंदगी वहां छोड़कर आते हैं. इसका एहसास तब हुआ जब हम सभी गंगा घाट पर सफाई कर रहे थे. तब पता चला कि साफ-सफाई कितनी मेहनत का काम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details