उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गाजीपुर जिला अस्पताल में बनेगा मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर

उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में जिला अस्पताल जल्द ही अत्याधुनिक आपरेशन थियेटर से लैस हो जाएगा. इसके साथ ही ओटी को उच्चीकृत कर मॉड्यूलर और एयर कंडीशनिंग सिस्टम से लैस किया जाएगा.

By

Published : Sep 18, 2019, 3:13 PM IST

अत्याधुनिक आपरेशन थियेटर से लैस होगा जिला अस्पताल.

गाजीपुर: जिला अस्पताल जल्द ही अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर से लैस होने जा रहा है. इसके साथ ही ओटी को उच्चीकृत कर मॉड्यूलर और एयर कंडीशनिग सिस्टम से लैस किया जाएगा. वहीं जनपद के जिला अस्पताल में कोई जनरल सर्जन तक नहीं है, ऐसे में मॉड्यूलर ओटी का कितना लाभ आम जनता को होगा यह तो वक्त ही बताएगा. शासन की ओर से मिले निर्देश के बाद अस्पताल प्रशासन की ओर से जहां प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है, वहीं इसको लेकर कागजी कार्यवाही भी शुरू कर दी गई है.

अत्याधुनिक ऑपरेशन थियेटर से लैस होगा जिला अस्पताल.
सीएमओ ने बताया कि गाजीपुर वासियों को जिला अस्पताल में जल्द सर्जरी की सुविधा उपलब्ध होगी. अब तक सर्जन के अभाव में गाजीपुर जिला अस्पताल रेफरल अस्पताल बन चुका था. शहर समेत ग्रामीण क्षेत्रों से रोजाना सैकड़ों मरीज अपना इलाज कराने जिला अस्पताल पहुंचते हैं. तृतीय तल पर स्थापित ऑपरेशन थियेटर में पुराने चिकित्सकीय औजार सहित कई सुधार होने हैं. ऐसे में शासन की ओर से उसे अत्याधुनिक और सुदृढ करने के साथ एयर कंडीशनिग सिस्टम के उच्चीकृत किया जाएगा.
सीएमओ ने कहा कि सर्जन मिलने के बाद मरीजों को बेहतर सुविधा मिल सकेगी. इसके अलावा अत्याधुनिक शल्य औजार और जीवन रक्षक कई यंत्र भी स्थापित किए जाएंगे. इससे जहां अन्य जनपदों में जाकर ऑपरेशन कराने वाले मरीजों को सहूलियत होगी. वहीं निजी अस्पतालों के आर्थिक शोषण से भी बचेंगे. सीएमओ डॉ. जीसी मौर्य ने बताया कि थियेटर स्थापित करने के लिए शासन की ओर से पत्र प्राप्त हुआ है.
ऑपरेशन थिएटर यानी ओटी को उच्चीकृत करने वाले जिले में कुल 6 जिले शामिल हैं, जिसमें महाराणा प्रताप संयुक्त जिला चिकित्सालय बरेली, गाजीपुर जिला चिकित्सालय, जिला संयुक्त चिकित्सालय चकिया चंदौली, एमबीएस जिला चिकित्सालय भदोही, जिला महिला चिकित्सालय जौनपुर, जिला महिला चिकित्सालय मिर्जापुर शामिल हैं. जिनमें इंडीजीनस मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और एयर कंडीशनिंग सिस्टम लगाया जाना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details