उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Nepal Plane Crash: नेपाल विमान हादसे में जान गंवाने वाले गाजीपुर के चार दोस्तों के शवों की शिनाख्त को परिजन रवाना

By

Published : Jan 16, 2023, 9:15 PM IST

Updated : Jan 18, 2023, 9:39 AM IST

नेपाल में हुए विमान हादसे (Nepal Plane Crash) में जान गंवाने वाले गाजीपुर के चार युवकों के शवों की शिनाख्त के लिए परिजन रवाना हो गए हैं.

Etv bharat
Etv bharat

गाजीपुरः काठमांडू से पोखरा जा रहा यति एयरलाइंस का विमान रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में पांच भारतीय युवकों की भी मौत हो गई थी. इनमें चार युवक गाजीपुर के थे. चारों दोस्त नेपाल घूमने गए थे. उनकी मौत की सूचना से परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल रहा. जिला प्रशासन की मदद से सोमवार को मृतकों के परिजनों को शवों की शिनाख्त के लिए नेपाल रवाना किया गया.

बता दें कि काठमांडू से पोखरा जा रहा यति एयरलाइंस का विमान रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. पोखरा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर 72 सीटों वाला यात्री विमान रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. यति एयरलाइंस के विमान में चालक दल के सदस्यों समेत 68 यात्री सवार थे. हादसे में विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई है. अब तक 68 शव बरामद हुए हैं. इनमें पांच भारतीय भी शामिल हैं, जिसमें चार उत्तर प्रदेश के गाजीपुर के रहने वाले थे.नेपाल विमान हादसे में जो गाजीपुर के लोग मारे गए हैं उनकी पहचान 25 साल के अनिल राजभर पुत्र रामदरस राजभर निवासी चकजैनब, जहूराबाद, 30 साल के सोनू जायसवाल पुत्र राजेन्द्र जायसवाल निवासी जकजैनब, जहूराबाद, 22 साल के अभिषेक कुशवाहा निवासी धरवा कला, 25 साल के विशाल शर्मा पुत्र संतोष शर्मा निवासी अलावलपुर के रूप में हुई है. एक संजय जायसवाल की भी मौत हुई है. चार युवक गाजीपुर के थे. चारों नेपाल घूमने गए थे.

हादसे के बाद भारतीय दूतावास से गाजीपुर की डीएम आर्यका अखौरी लगातार संपर्क में हैं.डीएम के निर्देश पर एडीएम अरूण कुमार सिंह ने स्थानीय नायब तहसीलदार मजिस्ट्रेट और एक कॉस्टेंबल के साथ शवों की शिनाख्त के लिए परिजनों को रवाना कर दिया. सभी परिजन मंगलवार को नेपाल पहुंचेंगे. नेपाल में शवों को शिनाख्त के बाद परिजनों के सुपुर्द किया जाएगा. बताया गया कि अगर किन्ही कारणों से शवों की शिनाख्त नहीं हो सकी तो डीएनए टेस्ट के जरिए शिनाख्त कराई जाएगी. डीएम के मुताबिक मृतकों के आश्रितों के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष से मिलने वाली राशि की औपचारिकताएं भी पूरी कर ली गईं हैं. आर्थिक सहायता जल्द ही परिजनों को सौंप दी जाएगी. इसके अलावा सरकार की ओर से परिजनों को हर संभव मदद मुहैया कराई जाएगी. डीएम ने बताया कि मृतकों के परिजनों को दो गाड़ियों से नेपाल भेजा गया है. शवों को लाने में दो से तीन दिन का समय लग सकता है.

सीएम योगी ने दी नेपाल विमान हादसे में मृतकों के परिजनों को पांच लाख की सहायता
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नेपाल विमान हादसे में में सभी मृतकों के परिजनों को सहायता राशि की घोषणा की है. मृतकों परिजनों को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दिए जाने के आदेश जारी किए गए हैं. नेपाल हादसे में मृतक सभी गाजीपुर निवासियों के पार्थिव शरीर को सरकारी व्यय पर उनके गृह स्थान पहुंचाने के निर्देश भी दिए गए हैं.

इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी ने कुशीनगर में बिजली के तार की चपेट में आने से किसान की दुखद मृत्यु का संज्ञान लिया है. मृत किसान के परिजनों को 5 लाख रुपये की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिये हैं.

ये भी पढ़ेंः Nepal plane crash : नेपाल घूमने गए थे UP के चार दोस्त, पोखरा में खींच ले गई मौत

Last Updated : Jan 18, 2023, 9:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details