उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गाजीपुर: आयुष्मान भारत योजना के तहत गांव-गांव जाकर बनाए जाएंगे गोल्डन कार्ड

यूपी के गाजीपुर में प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत का लाभ सभी लाभार्थियों तक पहुंचने में जिला प्रशासन जुटा है. ग्रामवार कैंप का आयोजन कर गोल्डन कार्ड बनाने की कवायद स्वास्थ्य विभाग की ओर से तेज कर दी गई है.

By

Published : Oct 19, 2019, 10:06 AM IST

गांव-गांव जाकर बनाए जाएंगे गोल्डन कार्ड.

गाजीपुर: प्रधानमंत्री मोदी की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत का लाभ सभी लाभार्थियों तक पहुंचाने में जिला प्रशासन जुटा हुआ है. गांवों में कैंप का आयोजन कर गोल्डन कार्ड बनाने की कवायद स्वास्थ्य विभाग की ओर से तेज कर दी गई है. इसके लिए सभी जनसेवा केंद्रों को ब्लाकवार लाभार्थियों की सूची उपलब्ध करा दी गई है, ताकि इसका लाभ उन पात्र परिवार के सदस्यों मिले, जिनके पास अभी तक आयुष्मान योजना और सीएम जन आरोग्य का पत्र नहीं है.

गांव-गांव जाकर बनाए जाएंगे गोल्डन कार्ड.
आयुष्मान भारत के जिला प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर ने दी जानकारी
आयुष्मान भारत के जिला प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर डॉ. जितेंद्र दुबे ने बताया कि शासन के निर्देश पर स्वास्थ्य विभाग ने सभी ब्लाकों के जनसेवा केंद्रों को डाटा उपलब्ध करा दिया है. इसके कर्मचारी प्रत्येक गांव में कैंप लगाने के साथ सूची के मुताबिक परिवार के प्रत्येक सदस्यों का गोल्डन कार्ड बनाने का काम करेंगे.
गोल्डन कार्ड के लिए ब्लाकों पर लगाए जा रहे कैंप
जिले में कई ऐसे लोग हैं, जिन्हें लाभार्थी होने की जानकारी ही नहीं है. गोल्डन कार्ड जनरेट करने के लिए ब्लाकों पर कैंप लगाए जा रहे हैं, लेकिन कैंप में वे ही लाभार्थी पहुंच पाते हैं, जिनको पीएम और सीएम का पत्र मिला था. ऐसे में जहां गोल्डेन कार्ड जनरेट करने के लक्ष्य को विभाग पूर्ण नहीं कर पा रहा था. पात्र रहने के बावजूद भी ऐसे परिवार इस योजना से अब तक वंचित थे.

इसे भी पढ़ें:-गाजीपुर में असलहों के साथ 50 हजार के दो इनामी बदमाश गिरफ्तार

जनसेवा केंद्र के कर्मचारियों की मदद से गोल्डेन कार्ड बनाया जाएगा. इसके लिए प्रति कार्ड 30 रुपये निर्धारित शुल्क प्रति कार्ड लाभार्थियों को देना होगा. हम ग्राम प्रधानों के वॉट्सऐप ग्रुप से जुड़ गए हैं, ताकि हर गांव के लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनना सुनिश्चित हो सके.
-डॉ. जितेंद्र दुबे, कोऑर्डिनेटर, आयुष्मान जिला प्रोग्राम

ABOUT THE AUTHOR

...view details