उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गाजियाबाद: बसों में होगा पैनिक बटन और कैमरा, महिलाएं होंगी ड्राइवर

उत्तर प्रदेश में बसों में सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा में और भी इजाफा होने जा रहा है. दरअसल रोडवेज बसों में महिला ड्राइवरों की नियुक्ति की जाने वाली है.

By

Published : Aug 20, 2020, 9:00 PM IST

ghaziabad news
गाजियाबाद में महिलाएं चलाएंगी बसें.

गाजियाबाद: गाजियाबाद से होकर चलने वाली उत्तर प्रदेश रोडवेज की बसों में सफर करने वाली महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब बसों में सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा में और ज्यादा इजाफा होने जा रहा है. पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि रोडवेज बसों में महिला ड्राइवरों की नियुक्ति की जाने वाली है.

बसों में पैनिक बटन के साथ कैमरा

इसके लिए कौशांबी स्थित रोडवेज बस अड्डे पर आगामी 21 तारीख को टेस्ट होगा, जिसमें महिला ड्राइवरों के टेस्ट भी लिए जाएंगे. कौशांबी बस अड्डे के आरएम अखिलेश सिंह का कहना है कि गाजियाबाद में पहली बार ऐसा होगा कि उत्तर प्रदेश रोडवेज की बसें चलाने वाली महिलाएं ही होंगी. निर्भया फंड से खरीदी गई बसों को ये महिलाएं ड्राइव करेंगी.

इन बसों में महिलाओं के लिए पैनिक बटन भी लगाया गया है. किसी भी तरह की असुरक्षा महसूस करते ही महिलाएं उस पैनिक बटन को प्रेस करेंगी, जिससे उन तक तुरंत मदद पहुंच पाएगी. ये खास बसें खास कैमरों से भी लैस हैं.

खुद को करेंगी ज्यादा सुरक्षित महसूस

यदि बसों में महिला ड्राइवर और कंडक्टर भी महिला होगी तो सफर कर रही महिलाएं खुद को ज्यादा सुरक्षित महसूस कर पाएंगी. साथ ही यह भी गर्व की बात है कि महिलाएं भी पुरुष ड्राइवरों से कंधे से कंधा मिलाकर रोडवेज की बसें चलाएंगी. निश्चित है ऐसे सफर का एनसीआर की महिलाएं लंबे समय से इंतजार कर रही थीं, जो इंतजार अब खत्म होने वाला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details