उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 25, 2020, 9:17 AM IST

ETV Bharat / state

गाजियाबाद में उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस की धूम, कई गणमान्यों ने की शिरकत

उत्तर प्रदेश के स्थापना दिवस पर राज्य सरकार की योजनाओं पर आधारित विभागीय प्रदर्शनी का आयोजन किया गया. वहीं जनपद के विभिन्न स्कूलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए.

etv bharat
मनाया गया उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस.

गाजियाबाद/लखनऊ: गाजियाबाद के लोहिया नगर स्थित हिंदी भवन में उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मनाया गया. इस अवसर पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल अग्रवाल मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित हुए.

मनाया गया उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस.

सांसद ने बताई सरकार की योजनाएं
राज्यसभा सांसद डॉ. अनिल अग्रवाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश विकास की राह पर है. उत्तर प्रदेश के 70वें स्थापना दिवस पर भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न रोजगार परक योजनाएं, कल्याणकारी योजनाएं और प्रशिक्षणदायी योजनाओं का लाभ लाभार्थियों तक सरलता से पहुंच रहा है.

उन्होंने सरकार द्वारा चलाई जा रही कन्या सुमंगला योजना की सराहना करते हुए कहा कि देश की बेटियों को शिक्षा एवं चिकित्सा जैसी मूलभूत सुविधाओं का लाभ मिल रहा है, इसलिए देश उन्नति कर रहा है.

बालिका दिवस की दी बधाई
डॉ. अनिल अग्रवाल ने कहा कि देशभर में बालिका दिवस भी धूमधाम से मनाया गया है. अगर हमारी बेटियां ठीक से पढ़ेंगी नहीं तो देश की उन्नति में वह अपना अतुलनीय योगदान नहीं दे पाएंगी. इसलिए हमें अधिक से अधिक प्रयास करते हुए उनके उत्थान के लिए बेहतर शिक्षा व्यवस्थाओं को विकसित करना पड़ेगा.

इसे भी पढ़ें-गाजियाबाद: DPS रेलवे फाटक के पास कार में लगी आग, लोगों ने बचाई चालक की जान

प्रदेश की संस्कृति को समृद्ध करने का संकल्प
कार्यक्रम में मौजूद जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने कहा कि उत्तर प्रदेश की स्थापना सन 1950 में हुई थी, लेकिन वर्ष 2018 से उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मनाए जाने की कवायद शुरू की गई थी. उन्होंने आमजन से आह्वान किया कि हम सब मिलकर यह प्रण लें कि प्रदेश की संस्कृति को और समृद्ध बनाएंगे.

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समां
कार्यक्रम में जनपद के विभिन्न स्कूलों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति की गई, जिसमें पंचतंत्र की थीम को लेकर डीपीएस स्कूल मेरठ रोड, केबीडी स्कूल द्वारा राष्ट्रीय पक्षी मोर पर प्रस्तुति एवं सिल्वर लाइन स्कूल द्वारा शहीदों की शहादत पर सांस्कृतिक प्रस्तुति की गई.

मनस्वी त्यागी चुनीं गई ब्रांड एंबेसडर
इस दौरान महिला कल्याण विभाग, दिव्यांगजन विभाग, उद्योग विभाग एवं अन्य विभाग के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरण किए गए. साथ ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुकी कथक डांसर मनस्वी त्यागी को जिला गाजियाबाद की बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details