उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

बारिश ने दी प्रदूषण और धुंध से राहत, गाजियाबाद के AQI में हुआ सुधार

By

Published : Nov 16, 2020, 2:01 PM IST

एनजीटी द्वारा पटाखों पर लगाए गए बैन के बावजूद भी गाजियाबाद में लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े. जिसके बाद जिले में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 दर्ज किया गया था. लेकिन शाम में बारिश के बाद लोगों को प्रदूषण और धुंध से राहत मिली.

AQI में हुआ काफी सुधार
AQI में हुआ काफी सुधार

गाजियाबाद : दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण की रोकथाम के लिए एनजीटी द्वारा पटाखों पर लगाए गए बैन के बावजूद भी गाजियाबाद में लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े. जिसके बाद जिले में एयर क्वालिटी इंडेक्स 500 दर्ज किया गया. जिसके चलते लोगों को सांस लेने में भी परेशानी उठानी पड़ी. लेकिन रविवार शाम हुई बारिश ने लोगों को खासा राहत दी है. बारिश के बाद प्रदूषण स्तर में भी काफी गिरावट देखने को मिली है.

प्रदूषण और धुंध से राहत
बीते कई हफ्तों से गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर अत्यंत खराब और गंभीर श्रेणी में चल रहा था. जिला प्रशासन द्वारा प्रदूषण की रोकथाम को लेकर तमाम कवायदें की जा रही थीं. लेकिन जिले के प्रदूषण स्तर में कोई खासा गिरावट देखने को नहीं मिल रही थी. दिवाली पर पटाखे जलने के बाद जिले का प्रदूषण स्तर 500 के करीब पहुंच गया. रविवार शाम हुई बारिश से लोगों को लगातार हवा में घुल रहे प्रदूषण से काफी हद तक राहत मिली है.

रविवार शाम हुई बारिश से गाजियाबाद के एयर क्वालिटी इंडेक्स में काफी सुधार देखने को मिला है. सोमवार सुबह 10 बजे गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर 278 AQI दर्ज किया गया है. जो कि खराब श्रेणी में है. वहीं लोनी का प्रदूषण स्तर 310 AQI दर्ज किया गया है, जो कि बीते दिनों 450 AQI के पार चल रहा था. बारिश से केवल प्रदूषण ही नहीं बल्कि हवा में फैला धुंध भी काफी हद तक कम हुआ है.

एक नजर गाजियाबाद के प्रदूषण स्तर पर:

क्षेत्र एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI)
इंदिरापुरम N/A
संजय नगर 311
लोनी 310
वसुंधरा 212

एयर क्वालिटी इंडेक्स जब 0-50 होता है तो इसे 'अच्छी' श्रेणी में माना जाता है. 51-100 को 'संतोषजनक', 101-200 को 'मध्यम', 201-300 को 'खराब', 301-400 को 'अत्यंत खराब', 400-500 को 'गंभीर' और 500 से ऊपर एयर क्वालिटी इंडेक्स को 'बेहद गंभीर' माना जाता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details