उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गाजियाबाद में बढ़ेगी हरियाली, लगाए जाएंगे 10 लाख से अधिक पौधे

By

Published : Jul 2, 2022, 10:39 PM IST

गाजियाबाद में ग्रीन एरिया बढ़ाने के लिए बड़े स्तर पर पेड़-पौधे लगाए जाएंगे. 5, 6 और 7 जुलाई को गाजियाबाद जिले में बड़े स्तर पर वृक्षारोपण कार्यक्रम चलाया जाएगा, जिसके तहत 10 लाख से ज्यादा पौधे लगाएं जाएंगे.

etv bharat
गाजियाबाद में ग्रीन एरिया

नई दिल्ली: दिल्ली एनसीआर में प्रदूषण एक बड़ी समस्या है. बात अगर गाजियाबाद की करें तो, गाज़ियाबाद भी देश नहीं बल्कि दुनिया के प्रदूषित शहरों में से एक है. जहां एक तरफ प्रदूषण फैलाने वाली इकाइयों पर कार्रवाई की जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ जिले में ग्रीन एरिया को बढ़ाने की कवायद भी तेजी के साथ की जा रही है, जिससे कि बड़े स्तर पर पेड़ पौधे लगाकर प्रदूषण की समस्या का स्थाई समाधान किया जा सके.

गाजियाबाद के जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह के मुताबिक मंगलवार (5 जुलाई, 2022) को ज़िले में 7 लाख 50 हजार पौधे वृहद जन आन्दोलन द्वारा रोपित किए जाएंगे और आन्दोलन के बाद अगले दो दिन में डेढ़ लाख पौधों का रोपण प्रतिदिन होना है. जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों के अधिकारियों को निर्देशित किया कि योजना तैयार कर पौधरोपण को कार्यान्वित किया जाए. जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि पौधरोपण कार्यक्रम को निर्वाचन की तरह इलेक्शन मोड में कराने के लिए जिले को सेक्टर व जोन में विभाजित कर सेक्टर मजिस्ट्रेट व जोनल मजिस्ट्रेट की तैनाती सुनिश्चित की जाए.

पढ़ेंः ताजमहल के पीछे सफाई देख पर्यावरण प्रेमी लिसिप्रिया खुश, बोलीं-हमेशा ऐसे ही रखें क्लीन

उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित कर कहा है कि ज़िले में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में सभी स्तर के जनप्रतिनिधियों जिसमें सांसद, विधायक, महापौर/अध्यक्ष नगरीय निकाय और सभी पार्षद/सभासद, अध्यक्ष जिला पंचायत/क्षेत्र पंचायत और सभी सदस्य, ग्राम प्रधान एवं पंचायत सदस्यगण का सक्रिय सहयोग एवं सहभागिता सुनिश्चित कराते हुए वृक्षारोपण के कार्यक्रम का सफल आयोजन कराया जाए. उन्होंने निर्देशित किया है कि समस्त सरकारी/गैर सरकारी संस्थाएं, सिविल डिफेंस, Rotary/Lions Club, व्यापार मण्डल, आरडब्लूए आदि की प्रतिभागिता के साथ व्यापक सक्रिय जन सहभागिता से वृक्षारोपण अभियान संचालित किया जाए.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details