उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गाजियाबाद: डीपीएसजी इंटरनेशनल स्कूल ने की पहल, ऑनलाइन चलेंगी क्लासेज

कोरोना वायरस के चलते बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो इसके लिए गाजियाबाद में डीपीएसजी इंटरनेशनल स्कूल ने पहल करते हुए ऑनलाइन क्लास की शुरुआत की है.

By

Published : Mar 29, 2020, 6:25 PM IST

डीपीएसजी इंटरनेशनल स्कूल ने की पहल.
डीपीएसजी इंटरनेशनल स्कूल ने की पहल.

गाजियाबाद:कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन के तहत स्कूल भी बंद है. इससे बच्चों को हो रहे पढ़ाई के नुकसान की भरपाई के लिए गाजियाबाद के स्कूल ने पहल की है.

डीपीएसजी इंटरनेशनल स्कूल ने की पहल.
ऑनलाइन क्लासेज चलाने की पहल
कोरोना वायरस के फैलाव को रोकने के लिए पूरे देश को लॉकडाउन किया गया है. बच्चे-बड़े सभी को घर के अंदर ही रहने के आदेश सरकार ने दिये हैं. सभी स्कूलों की छुट्टियां भी हैं, जिसके चलते बच्चों की पढ़ाई का नुकसान भी हो रहा है. इसे देखते हुए गाजियाबाद के प्राइवेट स्कूलों ने टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर ऑनलाइन क्लासेज चलाने की पहल की है.

पढ़ाई के नुकसान की हो रही भरपाई
गाजियाबाद में डीपीएसजी इंटरनेशनल स्कूल की चलती हुई क्लास को आप तस्वीरों में देख रहे हैं. चौंकिए मत, बच्चों की सेहत को इससे कोई खतरा नहीं है. क्योंकि स्कूल के जरिये चलाई जा रही यह क्लास ऑनलाइन चल रही है. और इससे स्कूलों के बंद होने से हो रही बच्चों की पढ़ाई के नुकसान की भरपाई की जा रही है.


लैपटॉप, मोबाइल से चल रही क्लास

स्कूल की इस पहल से बच्चों को कोरोना के संक्रमण का कोई खतरा भी नहीं है. डीपीएसजी इंटरनेशनल स्कूल के जरिये स्कूलों के बंद हो जाने के बाद ऑनलाइन क्लासेज ली जा रही है. हालांकि बच्चे और टीचर्स सभी अपने-अपने घरों में हैं. लेपटॉप और मोबाइल के जरिये पढ़ाई का यह सैशन चलाया जा रहा है.

वैल्यू एजुकेशन भी सीख रहे बच्चे

इन क्लासेज के जरिये बच्चों के सिलेबस के साथ-साथ योगा, स्किल डेवलपमेंट और फाइन आर्ट्स, वेल्यू एजुकेशन जैसी बातें भी सिखाई जा रही हैं. स्कूल की प्रिंसिपल मीरा माथुर के अनुसार स्कूली बच्चों के पेरेंट्स भी पढ़ाई के लिए किए जा रहे इस प्रयास से बेहद खुश हैं और इसकी सराहना भी स्कूली बच्चो के पेरेंट्स द्वारा की जा रही है.


ABOUT THE AUTHOR

...view details