उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गाजियाबाद में ड्रोन करेगा निगरानी, आपने मास्क लगाया है या नहीं

By

Published : Nov 26, 2020, 2:52 PM IST

कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए NCR में काफी बड़े स्तर पर प्रयास किया जा रहे हैं. अब गाजियाबाद में मास्क नहीं लगाने वालों पर ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी. इसके लिए 10 ड्रोन कैमरे भीड़-भाड़ वाले इलाकों पर लगाए जाएंगे.

corona in ghaziabad
मास्क नहीं पहनने वालों पर ड्रोन कैमरों से रखी जाएगी नजर.

गाजियाबाद: कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए NCR में काफी बड़े स्तर पर प्रयास किया जा रहे हैं. अब गाजियाबाद में मास्क नहीं लगाने वालों पर ड्रोन कैमरों से निगरानी की जाएगी. इसके लिए 10 ड्रोन कैमरे भीड़भाड़ वाले इलाकों पर लगाए जाएंगे. आने वाले समय में इन कैमरों की संख्या बढ़ाई जा सकती है. गाजियाबाद के डीएम अजय शंकर पांडेय इन कैमरों की फुटेज पर खुद नजर रखेंगे.

थाना इंचार्ज की होगी जिम्मेदारी
मास्क नहीं पहनने वालों पर निगरानी के लिए बाकायदा कोरोना कंट्रोल रूम में एक अलग विंग स्थापित किया जा रहा है. जहां से डायरेक्ट लाइन कनेक्शन की व्यवस्था कराई गई है. ड्रोन कैमरे में कैद हुई तस्वीरों के आधार पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई होगी. वहीं संबंधित थाना इंचार्ज की जवाबदेही भी तय की जाएगी. गाजियाबाद के डीएम अजय शंकर पांडेय ने बैठक कर सभी अधिकारियों के सामने इस बात को साफ कर दिया है. साथ ही चेतावनी भी दी है कि कोरोना प्रोटोकॉल में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी.

ग्राउंड पर भी कई टीमें करेंगी काम
एक ओर आसमान से ड्रोन कैमरे की निगरानी रहेगी, वहीं दूसरी ओर जमीन पर भी अलग-अलग टीमें काम करेंगी. ये सभी टीमें सीधे कंट्रोल रूम से जुड़ी रहेंगी. जैसे ही ड्रोन कैमरे में उल्लंघन करने वालों की तस्वीर कैद होगी वैसे ही उनको जानकारी मिल जाएगी और उल्लंघन करने वाले व्यक्ति पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी. कोरोना विरोधी दस्ते में ड्रोन कैमरा के शामिल हो जाने से बड़े स्तर पर दंडात्मक और कानूनी कार्रवाई की जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details