उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

करोड़ों की लागत से बना हज हाउस महीनों से पड़ा है बंद, हाजियों को हो रही परेशानी

दिल्ली एनसीआर में दूसरा हज भवन ना होने के कारण हाजियों को मजबूरन दिल्ली में ठहरना पड़ रहा है. जिस कारण उनके समय और धन दोनों की बर्बादी हो रही है.

By

Published : Jul 17, 2019, 10:40 AM IST

महीनों से बंद पड़ा है हज हाउस.

नई दिल्ली/गाजियाबाद: राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में करोड़ों की लागत से बना हज हाउस पिछले कई महीनों से बंद पड़ा है. बता दें कि सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के ना होने के कारण एनजीटी के आदेश पर प्रशासन ने हज हाउस को सील करने का आदेश दिया था.

एनजीटी के आदेश पर हुआ सील-
गाजियाबाद में बने आला हजरत हज हाउस को लेकर एनजीटी में एक याचिका दायर की गई थी. याचिका पर सुनवाई करते हुए एनजीटी ने केंद्र और राज्य सरकार को नोटिस जारी किया था. एनजीटी में दायर याचिका में इस बात का उल्लेख था कि हज हाउस में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट नहीं लगाया गया है. जिस कारण यहां से निकलने वाले पानी हिंडन नदी को दूषित करेगा.

जानकारी देते संवाददाता नवीन निशांत.

हज यात्रियों को होती है परेशानी-
हज यात्रियों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बना हज हाउस आज भी हाजियों का इंतजार कर रहा है. पूर्व मंत्री आजम खान का बहुप्रतीक्षित ड्रीम प्रोजेक्ट हज हाउस आज सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट के ना होने के कारण वीरान पड़ा है. जिस कारण हज यात्रियों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली एनसीआर में दूसरा हज भवन ना होने के कारण हाजियों को मजबूरन दिल्ली में ठहरना पड़ रहा है. जिस कारण उनके समय और धन दोनों की बर्बादी हो रही है.

सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का हो रहा है निर्माण-
हज हाउस में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण के लिए मुंबई हज कमेटी की ओर से 2 करोड़ रुपये की राशि भी जल निगम के कंस्ट्रक्शन एंड डिजाइन सर्विसेज को मुहैया कराई गई है, लेकिन काम की रफ्तार धीमी होने के कारण इस वर्ष भी हज हाउस हाजियों के लिए उपलब्ध नहीं हो पाया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details