उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

गाजियाबाद: फूड सेफ्टी वैन मिलावट खोरों पर कसेगा शिकंजा

गाजियाबाद में मिलावट खोर अब नहीं बच पाएंगे. नई फूड सेफ्टी वैन से मिलावट खोरों पर शिकंजा कसना आसान हो जाएगा और माना जा रहा है कि त्वरित कार्रवाई होने से मिलावट पर पूरी तरह से लगाम लग जाएगा.

By

Published : Jan 26, 2020, 12:10 PM IST

etv bharat
फूड सेफ्टी वैन

गाजियाबाद: राजधानी दिल्ली से सटे गाजियाबाद में मिलावट खोर अब नहीं बच पाएंगे. गाजियाबाद में मिलावट खोरों को पकड़ने के लिए एक वैन मंगवाई गई है. जिला प्रशासन ने एक नई मोबाइल वैन की शुरुआत की है. सबसे पहले यह मोबाइल वैन गाजियाबाद के लोनी इलाके में पहुंची. उप जिला अधिकारी खालिद अंजुम ने बताया कि इस वैन का नाम फूड सेफ्टी वैन है. इस वैन में आधुनिक उपकरण मौजूद हैं.

अब मौके पर ही हो जाएगी जांच.

अब तक खाद्य पदार्थों में मिलावट होने के शक पर प्रशासन की तरफ से जो सैंपल लिए जाते थे, उन्हें लखनऊ लैब के लिए भेजा जाता था और लैब से रिपोर्ट आने का इंतजार करना पड़ता था. लेकिन इस वैन में मौजूद आधुनिक उपकरणों से मौके पर ही पता लगा लिया जाएगा. मिलावट है या नहीं इस बात की मौके पर जानकारी होने से तुरंत कार्रवाई की जा सकेगी. इस वैन को चलती फिरती लैब कहा जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः-71वां गणतंत्र दिवस: BJP नेता बोले- PM मोदी के हाथों में सुरक्षित है संविधान

जल्द कार्रवाई मुमकिन
उप जिला अधिकारी खालिद अंजुम का कहना है कि इस वैन में एक फूड सेफ्टी अधिकारी मौजूद रहेंगे. जहां पर भी खाद्य पदार्थों में मिलावट के साथ में रेड की जाएगी, वहीं सैंपल कलेक्ट करके रिपोर्ट तैयार कर ली जाएगी. अब तक लैब से आई रिपोर्ट का इंतजार करने के दौरान कार्रवाई में काफी देरी हो जाती थी. इससे मिलावट खोर बचने का रास्ता तलाश लेते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं कर पाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details