उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जानिए कैसे, 'स्मार्ट पुलिसिंग' से अपराधियों पर नकेल कस रही गाजियाबाद पुलिस

गाजियाबाद पुलिस आधुनिक सर्विलांस और तकनीकी का प्रयोग कर अपराध पर लगाम लगा रही है. हाल ही में स्मार्ट पुलिसिंग और तकनीकी की मदद से पुलिस ने दो अपहरणकर्ताओं को गिरफ्तार किया था.

By

Published : Sep 5, 2019, 2:06 AM IST

जानिए कैसे, 'स्मार्ट पुलिसिंग' से अपराधियों पर नकेल कस रही गाजियाबाद पुलिस

नई दिल्ली/गाजियाबाद: दिल्ली से सटे गाजियाबाद में इन दिनों पुलिस का एक अलग रूप देखने को मिल रहा है. एसएसपी सुधीर कुमार के पदभार ग्रहण करने के बाद से गाजियाबाद पुलिस आधुनिक सर्विलांस और तकनीकी का प्रयोग कर अपराध पर लगाम लगा रही है.

गाजियाबाद पुलिस की स्मार्ट पुलिसिंग.

12 घंटे में किया अपहरण कांड का खुलासा
स्मार्ट पुलिसिंग और तकनीकी के प्रयोग का ताजा मामला इंद्रापुरम थाना क्षेत्र में देखने को मिला. जब एक इंजीनियर और उसकी बेटी के अपहरणकर्ता को महज 12 घंटे के अंदर पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इस पूरे ऑपरेशन को गोपनीय रखा गया था. मामले की मॉनिटरिंग स्वयं एसएसपी सुधीर कुमार कर रहे थे.

एसएसपी ने बताया कि अपहरण की सूचना मिलते ही सभी टीमों को अलर्ट कर दिया गया था और इंजीनियर और उसकी बेटी के टेलीफोन नंबर की भी सर्विलांस कराई जा रही थी, जिसके माध्यम से अपहरणकर्ताओं को पकड़ा गया.

स्टाफ से हुई लूट का किया खुलासा
थाना सिहानी गेट में सेना के ड्रोन के पार्ट्स से लदे ट्रक के स्टाफ के साथ हुई लूट का भी पुलिस ने केवल 12 घंटे में खुलासा कर दिया था. इस पूरे मामले के छानबीन के दौरान सीसीटीवी में लुटेरों के लूट में इस्तेमाल स्विफ्ट कार का नंबर दिखने पर कार को ट्रेस करते हुए केवल 12 घंटे में ही वारदात को अंजाम देने वाले व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया था.

डीजीपी करेंगे अधिकारियों को सम्मानित
इंदिरापुरम पुलिस के अच्छे कार्यों को देखते हुए उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने इंदिरापुरम पुलिस टीम को सम्मानित करने का फैसला किया है. साथ ही साथ राज्य के अन्य जिलों की पुलिस को भी गाजियाबाद पुलिस से सीख लेने की सलाह दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details