उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ के बाद अब गाजियाबाद नगर निगम जारी करेगा म्युनिसिपल बॉन्ड

लखनऊ के बाद अब गाजियाबाद नगर निगम म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करेगा. प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने इसके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

By

Published : Dec 9, 2020, 10:27 PM IST

ashutosh tandon
आशुतोष टंडन.

लखनऊ : लखनऊ नगर निगम में 200 करोड़ रुपये का म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करने के बाद अब प्रदेश के गाजियाबाद नगर निगम में भी बॉन्ड जारी किया जाएगा. साथ ही विकास कार्यों को आगे बढ़ाने का काम राज्य सरकार के स्तर पर किया जाएगा. प्रदेश के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने म्युनिसिपल बांड जारी करने के संबंध में नगरीय निकाय निदेशालय में आज अधिकारियों के साथ बैठक भी की है.

2021 तक म्युनिसिपल बॉन्ड जारी करने का निर्देश
नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बैठक में लखनऊ म्युनिसिपल कारपोरेशन द्वारा जारी म्युनिसिपल बांड की तरह गाजियाबाद नगर निगम को 2021 तक म्युनिसिपल बांन्ड जारी करने का निर्देश दिया. बैठक में नगर विकास विभाग के सलाहकार केशव ने चार नगर निगमों कानपुर, प्रयागराज, आगरा और वाराणसी में म्युनिसिपल बाॅण्ड जारी करने के लिए रोड मैप प्रस्तुत किया.

ऑडिटेड बैलेंस सीट बनाने का निर्देश
बैठक में अधिकारियों से आडिटेड बैलेंस सीट बनाने एवं सभी एसेस्टस का वैल्यूवेशन कराने के लिए कहा गया. नगर विकास मंत्री ने द्वितीय चरण में गाजियाबाद नगर निगम के म्युनिसिपल बॉन्ड जारी होने के बाद तृतीय चरण में कानपुर, प्रयागराज, आगरा एवं वाराणसी के म्युनिसिपल बाॅन्ड की तैयारी को तेजी से शुरू करने का निर्देश दिया.

म्युनिसिपल बांड से कामकाज में आएगी वित्तीय पारदर्शिता
नगह विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि कि म्युनिसिपल बांड से नगर निगमों में वित्तीय अनुशासन एवं पारदर्शिता आएगी और पब्लिक सर्विस डिलिवरी सिस्टम को बेहतर बनाया जा सकेगा. उन्होंने दूसरे व तीसरे चरण के म्युनिसिपल बांड जारी करने की प्रक्रिया के लिए नगर विकास विभाग के स्तर पर एक कोर टीम बनाए जाने तथा इस प्रक्रिया में सम्मिलित सभी नगर निगमों में अलग-अलग कोर टीम बनाए जाने के भी निर्देश दिए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details