उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

दिल्ली एनसीआर में सबसे प्रदूषित शहर गाज़ियाबाद, 345 पहुंचा लोनी का AQI

By

Published : Apr 7, 2021, 1:52 PM IST

एनसीआर में गाजियाबाद के प्रदूषण का स्तर अत्यंत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया. शहर के लोनी का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 343 दर्ज किया गया है.

सबसे प्रदूषित गाजियाबाद
सबसे प्रदूषित गाजियाबाद

नई दिल्ली:एनसीआर में मौसम का मिजाज बदलने के साथ प्रदूषण का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. लगातार हवा में घुल रहे प्रदूषण के चलते लोगों को स्वास्थ्य संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

पिछले काफी समय से गाजियाबाद में भी प्रदूषण के स्तर में बढ़ोतरी देखी गई है. बुधवार की बात करें तो गाजियाबाद का प्रदूषण स्तर अत्यंत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, गाजियाबाद का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 303 पहुंच गया है. मौजूदा समय में गाज़ियाबाद का एक्यूआई अत्यंत खराब श्रेणी में बरकरार है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में आज गाजियाबाद सबसे प्रदूषित शहर है.

आइए देखते हैं एनसीआर के अलग-अलग इलाकों में हवा में कितनी प्रदूषित है.

शहर AQI
गाजियाबाद 303
दिल्ली 275
ग्रेटर नोएडा 295
नोएडा 286
गुरूग्राम 285

गाजियाबाद के लोनी इलाके के प्रदूषण स्तर की बात करें, तो यहां का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स जनपद में सबसे अधिक दर्ज किया गया है. लोनी का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 343 दर्ज किया गया है. आइए एक नजर डालते हैं शहर के अलग-अलग इलाकों में प्रदूषण का स्तर पर.

गाजियाबाद AQI
इंदिरापुरम 283
वसुंधरा 310
संजय नगर 271
लोनी 347

ABOUT THE AUTHOR

...view details