उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नोएडा की गरिमा शर्मा बनीं ऑल इंडिया थर्ड टॉपर, 500 में से 497 अंक मिले

ऑल इंडिया टॉपर गरिमा शर्मा ने बताया कि इंस्टाग्राम और फेसबुक माइंड को रिलैक्स करने के लिए ही इस्तेमाल करती थीं. गरिमा के मुताबिक सोशल मीडिया पर खुद का कंट्रोल होना बहुत जरूरी है.

By

Published : May 2, 2019, 11:29 PM IST

नोएडा की गरिमा शर्मा बनीं ऑल इंडिया थर्ड टॉपर

नई दिल्ली/नोएडा: CBSE ने अपनी 10वीं और 12वीं की परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं. नोएडा की गरिमा शर्मा ने ऑल इंडिया थर्ड पॉजिशन हासिल की है. गरिमा नोएडा के विश्व भारती पब्लिक स्कूल की 12वीं की छात्रा हैं. गरिमा को 500 में से 497 अंक मिले हैं. टॉपर गरिमा शर्मा ने अपने टॉपर बनने का श्रेय मां को दिया है.

नोएडा की गरिमा शर्मा बनीं ऑल इंडिया थर्ड टॉपर.

ऑल इंडिया टॉपर गरिमा शर्मा ने बताया कि इंस्टाग्राम और फेसबुक माइंड को रिलैक्स करने के लिए ही इस्तेमाल करती थी और ये भी बताया कि सोशल मीडिया पर खुद का कंट्रोल होना बहुत जरूरी है.

'नंबर नहीं सिलेबस सोचकर करें पढ़ाई'
गरिमा की मां कहती हैं कि उनकी बेटी नंबर को ध्यान में रखकर पढ़ाई नहीं करती थी क्योंकि ऐसे में मेंटल स्ट्रेस होता है, मेरा मानना ये है कि स्टूडेंट को अपना 100 पर्सेंट देना चाहिए जो मैंने दिया और अच्छा रिजल्ट आया.

जिस सब्जेक्ट से लगे डर उस पर कैसे करें मेहनत?
टॉपर गरिमा शर्मा ने बताया कि उन्हें अपने पांचों सब्जेक्ट्स में से एंटरप्रेन्योर सब्जेक्ट से सबसे ज्यादा डर लगता था, इस सब्जेक्ट में मेरे स्कूल की टीचर ने मेरी बहुत मदद की. उन्होंने काफी केस स्टडी और अलग से बुक भी मुहैया कराई. जिसे पढ़कर अच्छे नंबर आए हैं.

टॉपर गरिमा शर्मा ने अपनी सफलता का मूल मंत्र बताते हुए कहा कि बोर्ड एग्जाम को स्टूडेंटस होमवर्क के तरीके न लें. निरंतर पढ़ाई करते रहना बहुत जरूरी है सिर्फ बोर्ड से एक दो महीने पहले पढ़ाई करने से नंबर अच्छे नहीं आते.

आगे क्या है GOAL?
गरिमा ने बताया वो DU में साइकोलॉजी की पढ़ाई करना चाहती है और आगे चलकर आईएएस बनना चाहती है. जिसके लिए उन्हें बहुत कड़ी मेहनत करने की जरूरत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details