उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 13, 2020, 8:21 AM IST

ETV Bharat / state

गाजियाबाद: लाॅकडाउन में साफ हुई गंगनहर

गंदगी के बीच बहने वाली मुरादनगर छोटा हरिद्वार की गंगनहर अब साफ और निर्मल नजर आ रही है. लाॅकडाउन के चलते यहां लोगों की आवाजाही काफी कम हो गई है.

etv bharat
लाॅकडाउन में साफ हुई गंगनहर

गाजियाबाद:लाॅकडाउन के चलते जहां एक ओर देश को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है, वहीं दूसरी ओर प्रकृति को इससे फायदा मिल रहा है. हमेशा गंदगी के बीच बहने वाली मुरादनगर की गंगनहर अब साफ और निर्मल नजर आ रही है.

लाॅकडाउन में साफ हुई गंगनहर

गाजियाबाद जिले के मुरादनगर की गंगनहर आस्था का एक मुख्य केंद्र मानी जाती है. इसलिए इस जगह को छोटा हरिद्वार भी कहा जाता है. हर साल यहां छठ पूजा और अन्य धार्मिक कार्यक्रमों पर मूर्ति विसर्जन के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु आते हैं.

निर्मल हुई गंगनहर

यहां लोगों की आवाजाही ज्यादा रहती है, इसलिए प्रशासन को गंगनहर की साफ-सफाई का लिए विशेष ख्याल रखना पड़ता है. लॉकडाउन के दौरान यहां लोग नहीं आ रहे हैं और गंगनहर खुद-ब-खुद ही निर्मल हो गई है.

दूर-दूर से आते हैं पर्यटक

छोटे हरिद्वार में गंगनहर पर आम दिनों और खासकर गर्मियों के दिनों में दूर-दूर से आने वाले पर्यटकों का जमावड़ा भी लगा रहता है. दिल्ली एनसीआर के आसपास रहने वाले लोग अपने परिवार के साथ यहां नहाने के लिए और घूमने के लिए आते हैं. हमेशा गुलजार रहने वाले छोटे हरिद्वार की गंगनहर पर अब सन्नाटा छाया हुआ है, हालांकि नहर के आसपास साफ-सफाई और शांति का माहौल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details