उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हिंडन श्मशान घाट पर गोबर से बनी लकड़ियों से होगा दाह संस्कार

हिंडन श्मशान घाट पर अब पेड़ों की लकड़ियों के साथ-साथ गोबर से बनीं लकड़ियों से भी अंतिम संस्कार किया जाएगा. ये लकड़ियां गाजियाबाद नगर निगम द्वारा निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी.

By

Published : May 9, 2021, 8:27 AM IST

अंतिम संस्कार में इस्तेमाल होंगी  गोबर से बनी लकड़ियां.
अंतिम संस्कार में इस्तेमाल होंगी गोबर से बनी लकड़ियां.

गाजियाबादः गाजियाबाद नगर निगम द्वारा संचालित की जाने वाली नंदी पार्क गोशाला में गोवंश के गोबर से लकड़ियों को निर्मित किया गया है. लगभग 29 क्विंटल लकड़ियां बनाने का कार्य प्रक्रिया में है. ये लकड़ियां दाह संस्कार के लिए इस्तेमाल में लाई जाएंगी. लकड़ियां गाजियाबाद नगर निगम द्वारा निःशुल्क उपलब्ध कराई जाएंगी.

अंतिम संस्कार में इस्तेमाल होंगी गोबर से बनी लकड़ियां.

नगर आयुक्त महेंद्र सिंह तंवर के मुताबिक गाय के गोबर से बनने वाले उपलों और लकड़ियों को भी हिंडन मोक्ष स्थल पर दाह संस्कार के लिए उपयोग में लाया जा रहा है. 9 क्विंटल लकड़ियां गोवंश के गोबर से बनी हुई श्मशान घाट तक पहुंचायी गई हैं, ताकि सामान्य लकड़ियों के साथ-साथ गोबर से बनी हुई लकड़ियां भी इस्तेमाल में लाई जा सकें.

गोबर से बनायी जा रहीं लकड़ियां

यह भी पढ़ेंः-गाजियाबाद नगर निगम फ्री में कराएगा अंतिम संस्कार, पैसा मांगने वालों पर होगी कार्रवाई

उद्देश्य है पेड़ों की लकड़ियों का इस्तेमाल कम हो और पर्यावरण को भी इसका लाभ मिल सके. गाजियाबाद नगर निगम द्वारा की जा रही इस पहल में कामधेनु अवतरण अभियान द्वारा भी सहयोग किया जा रहा है और लगातार गोवंश के गोबर से लकड़ी व अन्य प्रोडक्ट बनाने का कार्य चल रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details