उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

तीन महीने पहले बने नाले की हालत जर्जर, ठेकेदार अजय त्यागी ने करवाया था निर्माण

By

Published : Jan 7, 2021, 11:02 PM IST

गाजियाबाद के मुरादनगर में हुए हादसे के मुख्य आरोपी ठेकेदार अजय त्यागी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. अब उसके अन्य निर्माणों की भी जांच की जा रही है. उसके द्वारा किए गए अन्य निर्माण भी घटिया सामग्री से कराए गए हैं.

जर्जर नाला
जर्जर नाला

गाजियाबादःमुरादनगर में रविवार दोपहर श्मशान घाट की छत गिरने से मलबे में दब कर करीब 25 लोगों की मौत हो गई थी. हादसे की वजह छत में इस्तेमाल घटिया सामग्री बताई जा रही है. घटना के बाद श्मशान घाट हादसे के मुख्य आरोपी और 25 मौतों के गुनहगार अजय त्यागी को गिरफ्तार कर लिया गया है. अब अजय त्यागी द्वारा कराए गए अन्य निर्माण कार्यों की जांच की जा रही है. ये भी घटिया सामग्री से कराए गए हैं. इसी की पड़ताल के लिए ईटीवी भारत की टीम मुरादनगर के रावली रोड पहुंची.

तीन महीने पहले बने नाले की हालत जर्जर.

पुरानी ईंटों का प्रयोग
बता दें कि ठेकेदार अजय त्यागी द्वारा मुरादनगर के रावली रोड पर एक नाले का निर्माण किया है. इस नाला निर्माण को लेकर नगर विकास परिषद के अध्यक्ष और नामित सभासद महंत विजयपाल हितकारी का कहना है कि नाले के निर्माण कार्य में ठेकेदार अजय त्यागी ने घटिया निर्माण सामग्री का प्रयोग किया था. पुरानी ईंटों का नाले के निर्माण में प्रयोग किया गया है.

अन्य निर्माण भी घटिया
विजयपाल हितकारी ने बताया कि मार्च में निर्माण कार्य शुरू हुआ था और अक्टूबर में पूरा किया गया था. इसके बाद तीन महीने में ही नाला जर्जर होना शुरू हो गया है. नाली के लिंटर के स्लैब में दरार पड़नी शुरू हो गई है. कई स्लैब टूटकर नाले में गिर चुके हैं. विजयपाल ने बताया कि नाले की अंदर की दीवारों के प्लास्टर तक नहीं किया गया है.

मुरादनगर हादसे का मुख्य आरोपी ठेकेदार अजय त्यागी की तीन फर्में हैं, जो केवल मुरादनगर नगरपालिका ही नहीं बल्कि नगर निगम के गाजियाबाद में भी कार्य करती हैं. मुरादनगर हादसे के बाद नगर निगम द्वारा ठेकेदार के फर्मों को ब्लैक लिस्ट कर भुगतान पर रोक लगा दी गई है. अधिकारियों द्वारा ठेकेदारों अजय त्यागी द्वारा किए गए निर्माण कार्यों की जांच कराने की बात भी कही जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details