उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हिंडन एयरबेस पर राफेल ने भरी उड़ान, वायु सेना ने किया फुल ड्रेस रिहर्सल

वायु सेना को 88 साल पूरे हो चुके हैं. 8 अक्टूबर को इसे वायु सेना सेलिब्रेट करेगी, लेकिन उससे पहले गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायु सेना ने फुल ड्रेस रिहर्सल किया. एयर शो में 19 लड़ाकू विमान, 19 हेलीकॉप्टर समेत वायुसेना के 56 एयरक्राफ्ट ने अपनी ताकत और शौर्य का लोहा दिखाया.

By

Published : Oct 6, 2020, 3:17 PM IST

वायु सेना ने किया फुल ड्रेस रिहर्सल.
वायु सेना ने किया फुल ड्रेस रिहर्सल.

गाजियाबाद: भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल हुआ राफेल आज पहली बार एयर शो में नजर आया. गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान आसमान में उड़ते विमानों को देखकर दर्शकों ने काफी एंजॉय किया. राफेल को देखने के लिए लोग काफी उत्सुक थे.

वायु सेना ने किया फुल ड्रेस रिहर्सल.

राफेल, जगुआर और सुखोई का ट्रांसफार्मर फॉरमेशन
एयर शो में 19 लड़ाकू विमान, 19 हेलीकॉप्टर समेत वायुसेना के 56 एयरक्राफ्ट ने अपनी ताकत और शौर्य का लोहा दुनिया के सामने दिखाया. एयर शो में जहां चिनूक हेलीकॉप्टर ने उड़ान भरके सबका दिल जीत लिया, तो c-17 ग्लोबमास्टर ने दिखा दिया कि मालवाहक लड़ाकू समता में भारतीय वायु सेना दुनिया में किसी से पीछे नहीं है.

इसके बाद आया तेजस और लोग देखते ही रह गए, लेकिन जिसका इंतजार था वो तेजस के बाद आया. राफेल, sukhoi-30 और जगुआर ने मिलकर ट्रांसफार्मर फॉरमेशन उड़ान भरी. यह देखकर साफ हो गया कि दुनिया में सबसे ताकतवर भारतीय वायु सेना बन चुकी है. राफेल को सामने से देखकर लोगों के रोंगटे खड़े हो गए. कुछ देर के लिए लोगों की आंखें एक ही जगह टिकी रह गईं.

आसमान में बनाया '88'
परेड से शुरू हुआ कार्यक्रम एयर शो तक गया और एयर शो का समापन आसमान में सूर्य किरण के 88 लिखने के साथ हुआ. अट्ठासी का मतलब वायु सेना को 88 साल पूरे हो चुके हैं. 8 अक्टूबर को इसे वायु सेना सेलिब्रेट करेगी, लेकिन उससे पहले की फुल ड्रेस रिहर्सल भी किसी मायने में कम नहीं दिखी.

हालांकि कोरोना की वजह से यह जरूर था कि जहां हिंडन एयरबेस पर 17000 दर्शक पहुंचते थे. वहीं इस बार सिर्फ 3000 दर्शक ही मौजूद थे. जो वायु सेना के कर्मचारियों के परिवार का ही हिस्सा थे. स्कूली बच्चों और बाहरी दर्शकों का खूबसूरत मौका इस बार कोरोना ने छीन लिया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details