उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Nov 14, 2019, 5:26 PM IST

ETV Bharat / state

अयोध्या में भगवान राम की 251 मीटर ऊंची मूर्ती का मॉडल फाइनल

आयोध्या में बनने जा रही भगवान की मूर्ति को विश्व विख्यात मूर्ती शिल्पकार राम सुतार बनाएंगे. यह प्रतिमा नोएडा के सेक्टर 63 में तैयार की जा रही है.

भगवान राम की 251 मीटर ऊंची मूर्ती का मॉडल फाइनल

नोएडा: अयोध्या में भगवान राम की सबसे बड़ी मूर्ती बनने जा रही है. यह प्रतिमा 251 मीटर ऊंची होगी. भगवान राम की यह प्रतिमा नोएडा के सेक्टर 63 में तैयार की जा रही है. ये मूर्ति विश्व विख्यात मूर्ति शिल्पकार राम सुतार बनाएंगे.

भगवान राम की 251 मीटर की होगी मूर्ति.

साढे़ तीन साल में बनकर तैयार होगी मूर्ती
बता दें पद्म श्री राम सुतार अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ेंगे. इससे पहले उन्होंने गुजरात में नर्मदा नदी तट पर लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा बनाई है. इसकी ऊंचाई 182 मीटर है. भगवान राम की 251 मीटर (तकरीबन 835 फीट) मूर्ति साढ़े तीन साल में बनकर तैयार होगी.

मुख्यमंत्री ने फाइनल किया मॉडल
भगवान राम की मूर्ति शिल्पकार राम सुतार और बेटे अनिल राम सुतार बना रहे हैं. ईटीवी भारत से खास बातचीत में उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भगवान राम की मूर्ति का मॉडल फाइनल किया है. शिल्पकार राम सुतार ने बताया कि मूर्ति का मॉडल बुराई पर अच्छाई की जीत को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है.

ब्रॉन्ज से बनाई जाएगी मूर्ती
भगवान राम की प्रतिमा 251 मीटर ऊंची होगी. ये दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति होगी. जिसमें 51 मीटर का मंदिर होगा, 550 फीट की भगवान राम की मूर्ति और ऊपर छत्री 20 मीटर यानी 60 मीटर की होगी. मूर्ति ब्रॉन्ज से बनाई जाएगी जिसमें हजारों साल जंग नहीं लगती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details