उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

किसान आंदोलन में शामिल हुईं महिलाएं, ढोल-मजीरे के साथ गा रहीं भजन

By

Published : Dec 6, 2020, 9:18 PM IST

नोएडा के चिल्ला बॉर्डर पर रविवार को छठवें दिन महिलाएं भी आंदोलन में शामिल हुईं. यहां पर महिलाएं ढोल मजीरे के साथ भजन गाने में लगी हुई हैं. इससे पूरा धरनास्थल भक्तिमय हो गया और भजन पर किसान और महिलाएं झूमते हुए दिखाई दिए.

महिलाएं ढोल-मजीरे के साथ गा रहीं भजन.
महिलाएं ढोल-मजीरे के साथ गा रहीं भजन.

नोएडा: राजधानी दिल्ली से सटे नोएडा के सेक्टर 14A स्थित चिल्ला बॉर्डर पर रविवार को छठवें दिन पुरुषों के साथ ही महिलाएं भी आई हैं. यहां पर महिलाएं ढोल मजीरे के साथ भजन गाने में लगी हुई हैं. जो धरने पर किसान बैठे हुए हैं वह भी महिलाओं के साथ भजन गाने में लगे हुए हैं. अब तक जहां किसान नारेबाजी कर रहे थे, वहीं अब भजन गाने में लगे हुए हैं. किसानों का कहना है कि धरने पर बैठे लोगों को बोरियत न हो इसलिए भजन गाने का काम शुरू किया गया है. अब तक धरने पर महिलाओं की संख्या इक्का-दुक्का थी, लेकिन अब 12 से अधिक हो गई है, उनका कहना है कि भजन का कार्यक्रम प्रतिदिन चलेगा.

किसान आंदोलन में भजन शुरू.

पूरा धरनास्थल भक्तिमय
नोएडा के सेक्टर 14a स्थित चिल्ला बॉर्डर पर पिछले 6 दिनों से लगातार अपनी मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन भानु के सदस्य बैठे हुए हैं. 6 दिनों से किसानों द्वारा नारेबाजी की जा रही थी, वहीं रविवार को किसानों के बीच में दर्जन भर से अधिक महिलाएं शामिल हुईं जो अपने साथ ढोल मजीरा लेकर आईं और धरने पर बैठे किसानों के बीच भजन गाना शुरू किया, जिसके चलते धरने का माहौल ही बदल गया. धरने पर बैठे किसान भी महिलाओं के साथ भजन गाने में जुट गए. इससे पूरा धरनास्थल भक्तिमय हो गया और भजन पर किसान और महिलाएं झूमते हुए दिखाई दिए.

किसानों का जोश कम नहीं हुआ, प्रतिदिन होगा भजन
भारतीय किसान यूनियन भानु के पदाधिकारियों का कहना है कि धरने पर प्रतिदिन महिलाओं और पुरुषों द्वारा भजन किया जाएगा, जिससे सभी किसानों के बीच जोश बना रहे और धरनास्थल भक्तिमय हो जाए. पदाधिकारियों का कहना है कि किसान का जोश जरा भी कम नहीं हुआ है और न होगा. उसे और बढ़ाने में भजन-कीर्तन होना जरूरी है, जो आगे भी चलेगा. जब तक हमारी मांगें नहीं मानी जाएंगी, तब तक हम धरने पर इसी तरह बने रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details