उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नोएडा: रन फॉर हेल्थ का आयोजन, बच्चों ने भी फैलाई जागरूकता

By

Published : Nov 25, 2019, 3:02 PM IST

नोएडा में डायबिटीज माह के अवसर पर रन फॉर हेल्‍थ का आयोजन किया गया. इस दौड़ में स्कूल-कॉलेजों के बच्चों और नगर की विभिन्‍न संस्‍थाओं के अलावा विभिन्न फार्मास्टिकल के कर्मचारी और डॉक्‍टर भी बड़ी संख्‍या में शामिल हुए.

रन फॉर हेल्थ का आयोजन.

नोएडा: डायबिटीज फोरम की नोएडा शाखा ने डायबिटीज माह के अवसर पर सरस्‍वती शिशु मंदिर विद्यालय सेक्‍टर-12 नोएडा में नि:शुल्‍क मेगा स्‍वास्‍थ्‍य मेले का आयोजन किया. मेले के उद्धाटन से पहले रन फॉर हेल्‍थ का आयोजन किया गया.

रन फॉर हेल्थ का आयोजन.

गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी बीएन सिंह और सीएमओ अनुराग भार्गव ने हरी झंडी दिखा कर रन फॉर हेल्‍थ को रवाना किया. यह दौड़ नोएडा स्‍टेडियम से शुरू होकर सरस्‍वती शिशु मंदिर विद्यालय पर खत्‍म हुई. इस दौड़ में स्कूल-कॉलेजों के बच्चों और नगर की विभिन्‍न संस्‍थाओं के अलावा विभिन्न फार्मास्टिकल के कर्मचारी और डॉक्‍टर भी बड़ी संख्‍या में शामिल हुए.

बच्चों ने स्केटिंग कर लोगों को किया जागरूक
बच्चों ने स्केटिंग करते हुए डायबिटीज के खिलाफ नारे लगाते हुए आयोजित रन फॉर हेल्‍थ में भाग लिया. नोएडा के सरस्‍वती शिशु मंदिर विद्यालय, यश मेमोरियल, जीएनआईटी, भावराव देवरस सरस्‍वती विद्यालय के 842 छात्र ने इस दौड़ में हिस्सा लिया. सभी बच्चे हाथों में प्ले कार्ड ले कर चल रहे थे, जिनमें स्लोगन 'लक्ष्‍य हमने ठाना है, मधुमेय को मिटाना है' जैसे स्लोगन लिखे हुए थे. बच्चे भी नारे लगाते हुए चल रहे थे.

इस अवसर पर जिलाधिकारी बी. एन. सिंह ने कहा कि डायबिटीज एक लाइफ स्टाइल बीमारी है. इसके बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए बच्चों ने जिस उत्साह से भाग लिया है, यह अत्यंत प्रशंसनीय है. उन्होंने कहा कि भविष्य में इस बीमारी से दूर रहने के लिए लाइफ स्टाइल को चेंज करना जरूरी है.

इसे भी पढ़ें:- चंदौली: वर्ल्ड डायबिटीज डे पर निकाली गई जागरूकता रैली

बच्चों को रियल वर्ल्ड में ज्यादा रहना चाहिए
उन्होंने बच्चों से अपील की कि वो सेलफोन से दूरी रखें. आवश्यकता पड़ने पर ही इसका इस्तेमाल करें. जिलाधिकारी ने कहा बच्चों को फिजिकल इंटरएक्शन ज्यादा करना चाहिए और रियल वर्ल्ड में ज्यादा रहना चाहिए, न की वर्चुअल वर्ल्ड में. हम लोग अगर इस ओर ध्यान नहीं देंगे, तो कई सारी दिक्कतें भविष्य में आएंगी. नोएडा डायबिटिक फोरम के अध्यक्ष डॉ. जी. सी वैष्‍णव ने बताया कि डायबिटिज को कंट्रोल करने के लिए दौड़ना और वॉक करना एक कारगर उपाए है. दुनिया भर में इलाज के दो तरीके हैं. एक नॉन ड्रग थेरेपी, दूसरा ड्रग थेरेपी.

रेगुलर वॉक से बीमारियों से बच सकते हैं
उनका कहना है कि नॉन ड्रग थेरेपी में दवाइयों की जरूरत नहीं होती है. इसमें अनुशासित खान-पान और व्यायाम करना होता है. दौड़ और वॉक सबसे बढिया एक्सरसाइज मानी जाती है. अगर रेगुलर वॉक करते हैं तो कई बीमारियों से बच सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details