उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नोएडा में मिला दुर्लभ प्रजाति का पैंगोलिन

By

Published : Aug 2, 2021, 2:59 AM IST

नोएडा के फेस-3 थाना क्षेत्र के सेक्टर-63 स्थित बहलोलपुर थाना क्षेत्र में हिंडन नदी के पास एक नाली में सांप और छिपकली की तरह दिखने वाला दुर्लभ प्रजाति का पैंगोलिन दिखाई दिया. मौके पर पहुंची पुलिस भी दुर्लभ प्रजाति के जीव को देखकर अचरज में पड़ गई.

नोएडा में मिला पैंगोलिन
नोएडा में मिला पैंगोलिन

नोएडा:फेस थर्ड थाना क्षेत्र के बहलोलपुर गांव में दुर्लभ प्रजाति का पैंगोलिन हिंडन नदी के पास नाली में छिपा देखा गया. पैंगोलिन को देखते ही लोगों में हड़कंप मच गया और लोग दहशत में आ गए. लोगों ने पैंगोलिन मिलने की सूचना तत्काल थाने पर दी. मौके पर पहुंची पुलिस ने इसकी सूचना वन विभाग को दी. इसके बाद वहां पहुंची वन विभाग की टीम ने पैंगोलिन को सुरक्षित पकड़ा और साथ ले गई.

इस दौरान गांव के लोग दुर्लभ प्रजाति के पैंगोलिन को देखकर उसे मारने की फिराक में जुट गए थे. साथ ही कुछ लोग ऐसे भी रहे, जो उसका वीडियो बनाने लगे और इसे सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया. नाली में पाए गए पैंगोलिन का वजन करीब 17 किलो बताया जा रहा है और लंबाई करीब 3 फीट है.

नोएडा में मिला पैंगोलिन

पढ़ें:मोबाइल से बच्चों में बढ़ रही क्रिमिनल टेंडेंसी, पुलिस और पैरेंट्स की बढ़ी मुश्किलें

बताया जा रहा है कि पैंगोलिन ज्यादातर यमुना खादर क्षेत्र में पाए जाते हैं. सेक्टर-63 में दुर्लभ प्रजाति के पैंगोलिन पाए जाने के संबंध में वन विभाग के अधिकारी प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पैंगोलिन को तब तक अपने पास रखा जाएगा, जब तक उच्चाधिकारियों का कोई निर्देश नहीं आता है. तब तक इसे कहीं नहीं छोड़ा जाएगा. साथ ही उन्होंने बताया कि यह दुर्लभ प्रजाति का जीव है और इनकी दिन प्रति दिन संख्या घटती जा रही है.

पढ़ें:Friendship Day जैसे स्पेशल डेज़ मनाने पर निर्भया केस में आरोपी पक्ष के वकील रहे एपी सिंह को क्यों है परेशानी

पैंगोलिन की हड्डियों और मांस की तस्करी अंतर्राष्ट्रीय बाजार में होती है. इसका सबसे ज्यादा प्रयोग ट्रेडिशनल चाइनीस मेडिसिन में किया जाता है. इसका प्रयोग यौन वर्धक दवाओं के साथ ही कई अन्य तरह की दवाओं में भी प्रयोग किया जाता है. कई देशों में लोग इस दुर्लभ प्रजाति को खाने का भी काम करते हैं. उन्होंने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार के साथ ही हिंदुस्तान में पैंगोलिन की बाजार में कीमत करीब 27 हजार रुपये प्रति किलो है. वन अधिकारी ने बताया कि पैंगोलिन की कीमत करीब चार करोड़ रुपये के आस-पास है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details