उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नोएडा: जिस बिल्डर के कारण मरे थे 9 लोग, उस पर DM ने लगाया NSA

यूपी के नोएडा में जिलाधिकारी ने एक बिल्डर पर राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम के तहत कार्रवाई की है. पिछले साल जिस बिल्डिंग के गिरने से 9 लोगों की मौत हुई थी, उसी बिल्डर पर एनएसए की कार्रवाई की गई है.

By

Published : Aug 29, 2019, 2:08 PM IST

एसएसपी के साथ जिलाधिकारी.

नई दिल्ली/नोएडा:गौतमबुद्ध नगर जिलाधिकारी बृजेश नारायण सिंह ने शाहबेरी के एक बिल्डर पर एनएसए (राष्ट्रीय सुरक्षा अधिनियम) लगाया है. दरअसल पिछले साल जुलाई में जिस बिल्डिंग के गिरने से 9 लोगों की मौत हुई थी, उसके बिल्डर शहाबुद्दीन पर एनएसए की कार्रवाई की गई. सूबे में इस तरह की ये पहली कार्रवाई है. जिलाधिकारी ने चेतावनी देते हुए कहा कि यह पहली कार्रवाई है और आगे भी इसी तरीके की कार्रवाई की जाएगी. आरोपी बिल्डर शहाबुद्दीन मेरठ का रहने वाला है.

मामले की जानकारी देते अधिकारी.

9 लोगों की गई थी जान
जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि बिल्डिंग बिना किसी प्लान सेक्शन के बनाई जा रही थी. ऐसे में आपराधिक षड्यंत्र के तहत बिल्डिंग बनाकर सीधे-साधे बायर्स को बेची गई. हाईकोर्ट के स्टे ऑर्डर के बावजूद बिल्डिंग का निर्माण किया गया, जिसके चलते पिछले वर्ष जुलाई में 9 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी.

इसे भी पढ़ें-नोएडा में डीजे बजाया तो खैर नहीं, खानी पड़ सकती है 5 साल जेल की हवा

253 केस दर्ज किए गए
जिलाधिकारी ने बताया कि अब तक 253 केस दर्ज किए गए, जिनमें से गिरफ्तारी पर 64 लोगों ने स्टे लिया और वहीं 18 लोगों ने प्रोसिडिंग स्टे लिया. 12 लोगों पर गैंगस्टर लगाया गया है. जबकि 1 पर NSA की कार्रवाई की गई है.

अब किसी भी बायर्स को परेशान नहीं किया जाएगा. वहीं बिल्डर पर NSA एक नजीर के तौर पर है. आगे भी ऐसी कार्रवाई की जाएगी दोषी बिल्डर्स को बख्शा नहीं जाएगा.
वैभव कृष्ण, एसएसपी

ABOUT THE AUTHOR

...view details