उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट: नोएडा उत्तर प्रदेश में नंबर 1, देश में 25वें स्थान पर

By

Published : Aug 20, 2020, 8:43 PM IST

स्वच्छता सर्वेक्षण में नोएडा को यूपी के 59 शहरों में पहला स्थान मिला है. वहीं स्वच्छता सर्वेक्षण 10 लाख की आबादी वाले शहरों में नोएडा को देशभर में 25वां स्थान प्राप्त हुआ है.

etv bharat
स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट में नोएडा नंबर1.

नोएडा: स्वच्छ भारत अभियान के तहत किए गए वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में नोएडा शहर को उत्तर प्रदेश के 59 शहरों में पहला स्थान मिला है. दूसरी ओर देशभर के शहरों में नोएडा को 25वीं रैंक मिली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता सर्वेक्षण का परिणाम जारी किया है. रैंकिंग आने के बाद नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के चेहरों पर रौनक दिखाई दे रही है. प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने स्वच्छ नोएडा की मुहिम शुरू कर दी है.

स्वच्छता सर्वेक्षण रिपोर्ट में नोएडा नंबर1.

'यूपी में पहला और देश में 25वां स्थान'

स्वच्छता सर्वेक्षण 10 लाख की आबादी वाले शहरों में नोएडा को देशभर में 25वां स्थान मिला है. यूपी के 59 शहरों में पहला स्थान मिला है. स्वच्छता सर्वेक्षण में इस शहर ने पिछले 2 वर्षों के दौरान लंबी छलांग लगाई है.

अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि साल 2018 में नोएडा की 324वीं रैंक थी, जिसे पिछले साल 2019 में 150वां स्थान मिला था. इस साल उत्तर प्रदेश का शो विंडो नोएडा ने रैंक में काफी सुधार किया है और देश में 25वां स्थान प्राप्त किया है.

नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी लगातार स्वच्छ नोएडा की दिशा में काम कर रही है. डोर टू डोर सर्विस, कूड़ा निस्तारण, पब्लिक टॉयलेट्स, पिंक टॉयलेट सहित स्वच्छता के लिए कई अहम निर्णय लिए हैं.

प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने शहरवासियों और प्राधिकरण के अधिकारियों को भी धन्यवाद दिया है. बता दें कि नोएडा शहर को 3 स्टार रेटिंग के साथ ओडीएफ++ सर्टिफिकेट भी जारी किया जा चुका है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details