उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नोएडा: टिड्डी दल से निपटने के लिए किसान कर रहे तैयारी

By

Published : May 29, 2020, 7:02 AM IST

पाकिस्‍तान से आए टिड्ड‍ियों के दल ने किसानों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं. टिड्डियों के दल को भगाने के लिए कीटनाशक के छिड़काव के साथ दूसरी तैयारियां भी की गयी हैं.

locust attack in noida
टिड्डियों के हमले से किसान दहशत में है

नोएडा:कोरोना वायरस महामारी के कारण पहले से ही मुश्किल में फंसे देश के किसानों की मुश्किलें पाकिस्‍तान से आए टिड्ड‍ियों के दल ने और बढ़ा दी हैं. किसान अब फसल को होने वाले नुकसान को लेकर चिंता में डूबे हैं. ऐसे में टिड्डियों के दल से किसानों को किस तरह का डर सता रहा है? इसका पता लगाने हमारी टीम ग्राउंड जीरो पर पहुंची और किसानों से बात की.

जिला प्रशासन किसानों को करेगा सजग

टिड्डियों का यह दल ईरान, पाकिस्तान समेत अफ्रीका को भी मुश्किल में डाल चुका है. माना जा रहा है कि ये टिड्डी दल पाकिस्तान से चलकर हमारे देश में पहुंचा है. जबकि राजस्थान-मध्यप्रदेश के रास्ते अब टिड्डियों का ये दल यूपी में दाखिल हो चुका है.

सब्जियों की फसल उगाने वाले किसान ने बताया कि जब भी पहले टिड्डियों का दल उनके इलाके में पहुंचा तो कीटनाशक का उन पर कोई खास असर नहीं दिखा, हालांकि टिड्डियों के दल को भगाने के लिए कीटनाशकों के छिड़काव के साथ कई अन्य प्रयास किए जाते हैं.

जिलाधिकारी ने की कृषि विभाग के साथ बैठक

डीएम सुहास एल.वाई की तरफ से टिड्डियों के प्रकोप से बचने के लिए पहले ही तैयारी शुरू कर दी गई है. प्रशासन टिड्डी दल के प्रकोप पर नियंत्रण पाने के लिए बाजारों में कीटनाशक दवाओं को उपलब्ध करा रहा है, तो वहीं प्रशासन फसलों पर कीटनाशक दवाओं के छिड़काव करने की तैयारी कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details