उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Apr 9, 2020, 8:53 AM IST

ETV Bharat / state

लॉकडाउन के बाद नोएडा शेल्टर होम में मिल रही घर जैसी सुविधाएं

लॉकडाउन और धारा 144 के चलते शासन और प्रशासन ने लोगों को घरों में रहने का निर्देश जारी किया है. इस दौरान कुछ लोग दूसरे जिले और राज्यों से निकले और बीच रास्ते में फंस गए हैं. ऐसे लोगों के रुकने की व्यवस्था नोएडा में प्राधिकरण द्वारा की गई है. जहां ईटीवी भारत की टीम पहुंची और लोगों का हाल जाना.

after lockdown Home-like facilities available in shelter home
after lockdown Home-like facilities available in shelter home

नोएडा: कोविड 19 को लेकर 21 दिन का लॉकडाउन और धारा 144 के चलते शासन और प्रशासन ने लोगों को घरों में रहने का निर्देश जारी किया है. इस दौरान कुछ लोग दूसरे जिले और राज्यों से निकले और अपने घरों के लिए चल दिए, अपनी मंजिल तक लोग पहुंच नहीं पाए और बीच में ही उन्हें रुकना पड़ा. ऐसे लोगो के रुकने की व्यवस्था नोएडा में प्राधिकरण द्वारा की गई है.

नोएडा शेल्टर होम में घर जैसी सुविधाएं.

वहीं ग्राउंड जीरो पर रिपोर्ट ईटीवी भारत की टीम पहुंची तो, पाया कि लोगों को यहां घर जैसी सुविधाएं दी जा रही है. टाइम से नाश्ता और खाना के साथ ही मनोरंजन के लिए टीवी भी लगी हुई.

घर जैसा 'शेल्टर होम'
मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार आदि राज्यों के लोगों को शेल्टर होम में रहना पड़ रहा है. शेल्टर होम की ग्राउंड रिपोर्ट देखी गई तो, वहां पर रुकने वाले लोगों को कालीन के ऊपर गद्दा, चादर, तकिया आदि दिया गया है. साथ ही कमरे में लाइट और पंखे की भी पर्याप्त सुविधा है. वहीं मनोरंजन के लिए टीवी भी लगाई गई है. यह लोगों का घर भले ही यह नहीं है, लेकिन यहां पर मिलने वाली सुविधा अपने घर से कम भी नहीं है.

इसे भी पढ़ें-सीलिंग की खबर सुनते ही दुकानों पर लगी भीड़, लॉकडाउन की उड़ी धज्जियां

'शेल्टर होम' में मिल रही सुविधा
नोएडा में करीब 10 जगहों पर प्राधिकरण द्वारा लॉकडाउन के दौरान परेशान लोगों के रहने के लिए शेल्टर होम बनाए गए हैं. जहां लोगों को सुबह शाम-चाय और नाश्ते के साथ ही दोनों टाइम के भोजन दिए जा रहे हैं. वहीं सैनिटाइजर और साबुन की भी व्यवस्था की गई है और मेडिकल टीम द्वारा लोगों के स्वास्थ्य की भी जानकारी ली जा रही है.

मनोरंजन के लिए लगाई गई टीवी
लॉकडाउन के दौरान लोग घरों से बाहर ना निकले, इसके लिए सरकार द्वारा लोगों के पसंदीदा सीरियल रामायण और महाभारत को टीवी पर प्रसारित किया जा रहा है. साथ ही बच्चों का फेवरेट सीरियल शक्तिमान भी अब चैनल पर आ रहा हैं, जिस का नजारा सेक्टर 19 के शेल्टर होम में देखने को मिला.

नोएडा के सेक्टर 19 स्थित शेल्टर होम के केयरटेकर से बात की गई तो, उनका कहना था कि यहां पर लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने दी जा रही है. लोग बोर ना हो इसके लिए उनके मनोरंजन के लिए टीवी भी लगाई गई है. जिससे लोग अपनी मर्जी से चैनल देख रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details