उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उफान पर यमुना नदी, दहशत में किसान

फिरोजाबाद जिले में यमुना नदी के बढ़ते जल स्तर ने नदी किनारे बसे गांव के लोगों की चिंता बढ़ा दी है. किसानों को इस बात कि भी चिंता सता रही है कि यमुना नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण खेतों में खड़ी फसलें कहीं खराब न हो जाये. वहीं प्रशासन का कहना है कि अभी हालात गंभीर नहीं है, बाढ़ से निपटने के सभी इंतजाम पूरे हैं.

By

Published : Jul 25, 2021, 12:27 PM IST

उफान पर यमुना नदी
उफान पर यमुना नदी

फिरोजाबाद:भारी बरसात के बाद प्रदेशभर में कई नदियां उफान पर हैं. जिसकी वजह से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं. फिरोजाबाद में यमुना नदी के बढ़ते जलस्तर ने किसानों और आसपास के गांव में रहने वालों की चिंता बढ़ा दी है. यमुना नदी के आसपास रहने वाले लोगों को इस बात की चिंता सता रही है कि यमुना नदी के बढ़ते जल स्तर के कारण खेतों में खड़ी फसलें कहीं खराब न हो जाए. उधर, जनपद में नदी का जलस्तर बढ़ने से प्रशासन भी एक्टिव मोड पर आ गया है और बाढ़ चौकियों को अलर्ट कर दिया गया है.

जिले की बात करें तो यहां यमुना नदी तीन तहसीलों से होकर गुजरती है. टूण्डला तहसील इलाके में यह नदी आगरा जिले की सीमा से जनपद फिरोजाबाद की सीमा में प्रवेश करती है और सदर तहसील से होती हुई सिरसागंज तहसील की सीमा से इटावा जनपद में प्रवेश कर जाती है. यह नदी फिरोजाबाद जिले को आगरा से अलग करती है और सीमा का भी काम करती है. इस नदी में तूफान आने पर वैसे तो आसपास के सभी गांव प्रभावित होते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा प्रभाव टूण्डला के नगला सिंघी इलाके में पड़ता है. यहां यमुना नदी का तल नीचा होने की वजह से खेतों और गांवों में पानी घुसने की आशंका रहती है.

इसे भी पढ़ें-राम नगरी में सरयू ने धारण किया विकराल रूप, तराई क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा


इस बरसाती मौसम में यमुना नदी के लगातार बढ़ रहे जल स्तर ने नदी के आसपास रहने वाले ग्रामीणों की चिंता बढ़ा दी है. हालांकि यह नदी अभी खतरे के निशान से नीचे ही बह रही है, लेकिन खेतों पर पानी भरने की आशंका बढ़ती जा रही है. यमुना नदी का जल स्तर बढ़ने के साथ ही प्रशासन भी अलर्ट हो गया है. अपर जिलाधिकारी आदित्य प्रकाश श्रीवास्तव का कहना है जिले में अभी कोई गंभीर हालात नहीं है, लेकिन बाढ़ से निपटने के सभी इंतजाम पूरे हैं. बाढ़ चौकियां, लेखपाल हालातों पर सतर्क दृष्टि बनाये हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details